image

हम सभी ने कभी ना कभी अपनी जिंदगी में उंगलियों को चटका कर जरूर देखा होगा। उंगलियां चटकाने पर जो आवाज़ आती है वो मन को अच्‍छी लगती है लेकिन क्‍या आपने कभी ये सोचा है कि उंगलियां चटकाने पर आवाज़ क्‍यों आती है ? जी हां, आज हम आपको यही रोचक जानकारी देने वाले हैं कि उंगलियां चटकाने पर आवाज़ क्‍यों आती है।

इस बारे में अमेरिका और फ्रांस और शोधकर्ताओं का कहना है कि इसकी वजह गणित के तीन समीकरणों से पता लगाई जा सकती है। उनके मॉडल की मानें तो ये आवाज़ हड्डियों के जोड़ में मौजूद तरल पदार्थ में बुलबुले फूटने की वजह से आती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस मुद्दे को लेकर पूरी एक सदी से बहस चली आ रही है।

फ्रांस में विज्ञान के एक छात्र को क्‍लास में उंगलियां चटकाते हुए इस बात का ख्‍याल आया कि इस दौरान आवाज़ आने का क्‍या कारण है। बस तभी उन्‍होंने अपने टीचर के साथ मिलकर गणितीय समीकरणों की एक सीरीज़ तैयार की जिसकी मदद से बताया जा सके कि उंगलियों और कलाई के जोड़ों को चटकाने पर आवाज़ क्‍यों आती है और कैसे ये सब होता है।

उंगलिया चटकाने पर आवाज़ का कारण
जब हम अपनी उंगलियां चटकाते हैं तो उस समय हम अपने जोड़ों को खींच रहे होते हैं और ऐसा करते समय दबाव कम होता है। बुलबुले तरल के रूप में होते हैा जिसे साइनोवियल फ्लूइड कहा जाता है। उंगलिया चटकाने पर जोड़ों का दबाव बदलता है और उससे बुलबुले भी तेजी से घटने और बढ़ने लगते हैं। इसी वजह से उंगलियां चटकाने पर आवाज़ आती है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Know why the fingers are coming to the fingers?

More News From eknazar

free stats