image

हर काेर्इ खूबसूरत दिखना चाहता है। जिसके लिए वाे कर्इ तरीके अपनाता है। खूबसूरत दिखने के लिए जहां लाेग कर्इ ब्यूटी प्राेडक्ट इस्तेमाल करते हैं वहीं कई लोग तो तरह-तरह की ट्रीटमेंट का सहारा भी लेते हैं। लेकिन अगर आप अपने बुढ़ापे के कारण खूबसूरती खाे रहे हैं ताे हम आपके लिए लेकर आएं हैं एेसे घरेलू तरीके जिनके इस्तेमाल से आप बढ़ती उम्र में भी जवां आैर खूबसूरत दिखेंगी। 

बता दें कि चावल के पानी में प्रोटीन, विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल कर आप त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करते हैं। यह मास्क आपकी स्किन को टाइट करने में मदद करता है।

इसके लिए एक गिलास चावल का पानी लें और उसमें एक पेपर टावल को 10 मिनट के लिए भिगो दें। अब इस टावल को निकाल अपने चेहरे पर फेस मास्क की तरह 15-30 मिनट के लिए लगा लें। इसके बाद इसे हटाकर अपना चेहरा पानी से धोएं। इसका इस्तेमाल रोजाना करने से आपकाे बहुत जल्द इसका असर देखने काे मिलेगा। 

केले में विटामिन ए और ई होता है जो त्वचा में नमी बनाए रखता है। साथ ही यह आपकी त्वचा में चमक और निखार लाता है।

इस मास्क को बनाने के लिए आपको एक केला और एक चम्मच गुलाब जल चाहिए। मास्क को तैयार करने के लिए सबसे पहले केले का गूदा तैयार करें अब इसमें गुलाब जल को मिला लें। आपका मास्क तैयार है। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर 15-30 मिनट के लिए लगा लें। इसके बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा साफ कर लें।

हल्दी हमारी स्किन काे खूबसूरत बनाने के लिए बेहद फायदेमंद हाेती है। यह मृत कोशिकाओं को दूर कर दमकती स्किन देती है। 

इस मास्क को तैयार करने के लिए 1 चम्मच कस्तूरी हल्दी और 3 चम्मच गुलाब जल लें। हल्दी में गुलाब जल को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट के लिए लगाएं। सूखने पर ठंडे पानी से धो लें।

कॉफी फेस मास्क आपकी स्किन को तरोताजा कर आपके चेहरे की डलनेस को दूर करने में मदद करता है। यह मास्क डेड स्किन को दूर कर आपकी त्वचा को निखारता है। जिसके कारण आपकी त्वचा चमकदार बनती है।  

इसे तैयार करने के लिए 1 चम्मच कॉफी, 1 चम्मच कोकोआ और 1 चम्मच नारियल के तेल की जरूरत होगी। सबसे पहले एक बॉउल में कॉफी और कोकोआ को मिक्स करें। अब इसमें नारियल का तेल मिला कर पेस्ट तैयार करें। पेस्ट को अपने चेहरे पर 15-30 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद हल्के हाथ से उतारते हुए अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं। हफ्ते में दो बार इसके इस्तेमाल से आपकाे काफी फायदा पहुंचेगा। 


 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: know how rice water removes old age and makes skin beautiful

More News From fashion-beauty

free stats