image

डेरा बाबा नानकः भारत और पाकिस्तान के बीच की दूरियों को कुछ कम करने के लिए और सिखों को उनके तीर्थस्थल श्री करतारपुर साहिब से जोड़ने का रास्ता अब खुल चुका है।आज भारत की तरफ से करतारपुर साहिब कॉरिडोर खोलने के लिए आज नींव पत्थर रखा गया। इस कार्यक्रम में पंजाब सीएम अमरिंदर सिंह ने पाकिस्तान को एक सख्त चेतावनी दी।

अमरिंदर सिंह ने पाकिस्तान के आर्मी चीफ जनरल बाजवा को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि करतारपुर साहिब क़रिडोर खोलने का मतलब यह नहीं कि अब पाकिस्तान की तरफ से पंजाब की शांति भंग करने की कोशिश की जाए।

Read More  करतारपुर कॉरिडोर कार्यक्रम में हरसिमरत का कांग्रेस पर बड़ा हमला

कैप्टन ने कहा कि मैंने भी कई साल फौज में निकाले हैं और एक फौजी जानता है कि दूसरे फौजी के दिमाग में क्या चल रहा है। उन्होनें कहा कि एक फौजी को किसने सिखाया कि सीमा पर घूम रहे, सैनिकों को पकड़कर उन्हें मौत के घाट उतारा जाये, दूसरे देश की सीमा को बार-बार पार किया जाये, दूसरे देश के राज्य में आकर ब्लास्ट करना कौन सी फौज सिखाती है।

बाजवा पर कैप्टन का गुस्सा फूटा और उन्होनें कहा कि हमारा पंजाब वैसे ही गरीबी की मार झेल रहा है। इसलिए हर देश अपने घर में शांति चाहता है और दूसरे देश को हक नहीं बनता कि किसी दूसरे देश की शांति भंग की जाये। 

Read More  करतारपुर कॉरिडोर शिलान्यास पर गरमाई सियासत, पंजाब के इस मंत्री ने की ये हरकत

कैप्टन ने बाजवा को चेतावने देते हुए कहा कि पाकिस्तान के पास जितनी फौज है, उससे ज्यादा फौज हमारे पास है, लेकिन हम हद से बाहर नहीं जाते, लेकिन बार-बार हमें छेड़ा जाएगा तो फिर हम भी सीमा लांघने में देर नहीं करेंगे। हमारा शांतिप्रिय देश है, अगर पाकिस्तान ने गड़बड़ी की कोशिश की तो हमारी भी पूरी तैयारी है लेकिन हम जंग करना नहीं चाहते। हम चाहते हैं कि शांति से देश का विकास किया जाए।’’ उन्होंने 26/11 हमले पर बोलते हुए कहा कि यह बुजदिली थी, जो पाकिस्तान ने की।

सीएम ने कहा कि मेरा भी दिल करता है कि मैं भी ननकाणा साहिब जाकर नतमस्क होउं। एक सिख होने के नाते मेरा भी दिल करता है कि मैं भी करतारपुर साहिब के दर्शन करूं. लेकिन मैं पहले एक मुख्यमंत्री हूं और पंजाब का मुख्यमंत्री होने के नाते पंजाब के लोगों की रक्षा करना मेरा पहला कर्तव्य है। 

Read More  उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने रखी करतारपुर कॉरिडोर की नींव

उन्होनें कहा कि जब तक पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आता और शांति बहाल करने की बात नहीं करता, तबतक मैं करतारपुर साहिब नहीं जाउंगा। लेकिन जैसे ही पाकिस्तान शांति की राह पर चलेगा मैं भी पाकिस्तान जाउंगा। सीएम अमरिंदर सिंह ने कहा कि मुझे करतारपुर साहिब जाने के लिए पाकिस्तान से होकर जाना पड़ेगा। लेकिन जब तक मेरे शरीर के अंदर खून है, मेरे लिए पंजाब की शांति और लोगों की रक्षा करना मेरा कर्तव्य रहेगा। 

मुख्यमंत्री ने अपील करते हुए कहा कि करतारपुर साहिब के दर्शन करने के लिए संगतों को बिना वीजा जाने की इजाजत दी जाए। उन्होंने कहा कि पहली पातशाही की याद में एक गेट भी गलियारा में बनाया जाएगा जिसका नाम करतारपुर द्वार रखा जाएगा। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का  धन्यवाद भी किया। उन्होंने उम्मीद व्यक्त की कि कारिडोर का काम 550वां प्रकाशोत्सव साल खत्म होने से पहले ही गलियारा बन कर तैयार हो जाएगा। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Kartarpur Corridor Foundation stone programme in gurdaspur

More News From punjab

free stats