image

 चीन ने 6 नवंबर को स्विट्जरलैंड के जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के तीसरे चरण की देश मानवाधिकार समीक्षा में भाग लिया। चीनी उप विदेश मंत्री ल यू छेंग ने चीनी सरकारी प्रतिनिधि मंडल के नेतृत्व करते हुए इस में भाग लिया।

  ल यू छेंग ने भाषण दिया, जिसका विषय है चीनी विशेषता वाले मानवाधिकार विकास रास्ते पर चीनी मानवाधिकार कार्य का एक नया अध्याय लिखें। उन्होंने चीन के विकास में प्राप्त उपलब्धियों का परिचय दिया और जोर देते हुए कहा कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय कमेटी के नेतृत्व में चीन ने पूर्ण मानवाधिकार संरक्षण व्यवस्था की स्थापना की और चीन मानवाधिकार कार्य के तेज विकास करने वाला देश बन गया है।

  समीक्षा में रूस, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान, क्यूबा और कंबोडिया समेत 120 से अधिक देशों ने भाषण दिया, मानवाधिकार कार्य को आगे बढ़ाने के क्षेत्र में प्राप्त बड़ी उपलब्धियों की पूरी तरह से पुष्टि की। उन का विचार है कि गरीबी उन्मूलन, आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक अधिकारों को बढ़ावा देने आदि क्षेत्रों में चीन द्वारा प्राप्त प्रगति का बड़ा महत्व है, जिससे विभिन्न देशों के समान विकास और प्रगति के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया गया। चीनी प्रतिनिधि मंडल ने विभिन्न पक्षों के साथ रचनात्मक वार्ता और आदान-प्रदान किया।

  (साभार—चाइना रेडियो इंटरनेशनल ,पेइचिंग)

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: International on the success of China's human rights sector

More News From international

Advertisement
Advertisement
free stats