image

आज से देश की पहली ऑल वुमेन SWAT टीम दिल्ली में मोर्चा संभाल लेगी। आज से दिल्ली में ऑल वुमेन SWAT टीम की स्पेशन वुमेन कमांडो दिल्ली की सुरक्षा में तैनात की जा रही है। इस टीम को गृहमंत्री राजनाथ सिंह तैनात कर रहे हैं। इस टीम में 36 महिला कॉंस्टेबल हैं और खास बात यह है कि सभी उत्तरपूर्वी राज्यों से ही हैं। 

15 महीने की कड़ी मशक्कत और सख्त ट्रेनिंग के बाद इन्हें तैयार किया गया है। ट्रेनिंग पीरियड में इन्हें नैशनल और इंटरनैशनल सिक्‍योरिटी एंड डिफेंस की सिखलाई दी गई है। वुम्न टीम की यह ट्रेनिंगकाफी सख्त है, क्योंकि इन्हें 15 महीने की ट्रेनिंग दी गई है, जबकि पुरुषों को 12 महीने की ट्रेनिंग दी जाती है। 

क्या है का SWAT अर्थ 

swat का अर्थ होता है स्‍पेशल विपन एंड टेक्‍ट‍िस टीम होता है। इन महिलाओं को सेंट्रल और साउथ दिल्ली की संवेदनशील जगहों पर तैनात किया जाएगा। महिलाओं की इस स्‍वैट टीम को लाल किला और इंडिया गेट के पास तैनात किया जा सकता है। 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार स्वैट टीम को बनाने का आइडिया दिल्ली के पुलिस कमीश्नर अमूल्य पटनायक ने दिया था। पटनायक का मानना है कि ये स्‍वैट टीम किसी से भी कम नहीं हैं और कई मामलों मे पुरुष साथियों से बेहतर हैं। टीम में शामिल महिला पुलिस अध‍िकारियों को स्‍पेशल कमांडो ट्रेनिंग दी गई है। वे टैरर स्ट्राइक और हॉस्टेज क्राइसिस, ऐसी किसी भी स्थिति से निपटने के ट्रेंड हैं।   

स्‍वैट टीम की महिला सदस्‍यों को इजरायली कर्व मागा की ट्रेनिंग दी गई है। यह एक तरह की ड‍िफेंस ट्रेनिंग होती है, जिसमें व्‍यक्‍त‍ि बिना हथ‍ियार के हथ‍ियारबंद हमलावरों से लड़ाई लड़ने की तकनीक सिखता है। इसके अलावा स्‍वैट टीम की महिला सदस्‍य एमपी5 सबमशीन गन से लैस होंगी। इसे सबसे ताकतवर राइफल माना जाता है। साथ ही इनके पास glock 21 पिस्टल भी होगा। 45 कैलिबर गन में ये सबसे बेहतरीन मानी जाती है। 

सूत्रों के अनुसार 15 अगस्‍त के दिन यह टीम लाल किले में सुरक्षा का जिम्‍मा संभाल सकती हैं। 36 सदस्‍यों की इस टीम की ज्यादातर सदस्य असम से हैं। 13 महिला कॉन्स्टेबल असम की रहने वाली हैं, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम और मणिपुर से 5-5 सदस्य हैं. मेघालय से चार, नगालैंड से 2, और मिजोरम और त्रिपुरा से 1-1 सदस्य है। टीम की कुछ सदस्‍य  ऐंटि-टैरर वैन 'पराक्रम' में तैनात हो सकती हैं।  

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: India First all Women Swat Team has Big Responsibility of Delhi Security

More News From delhi

Advertisement
Advertisement
free stats