image

खेल न्यूज : जब किसी इंसान की जिंदगी में कोई परेशानी आती है तो वो सब कुछ सही करने के लिये भगवान की शरण में जाता है और खेल भी इससे अछूता नहीं है, लेकिन एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के अंदर मंदिर होना, थोड़ा अजीब लगता है। उप्पल के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में घुसते ही आपको ऐसा मंदिर दिखेगा। इस स्टेडियम में अभी भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टेस्ट मैच चल रहा है।

READ NEWS : इस क्रिकेटर को हुई फेंफड़ों की गंभीर बीमारी, खतरे में पड़ा करियर

आम दिनों में भले ही किसी का ध्यान इस तरफ नहीं जाए, लेकिन मैच के दिनों में अक्सर ही यह मंदिर ध्यान आकृष्ट कर देता है। इस मंदिर के पीछे की कहानी के बारे पूछे जाने पर पुजारी हनुमंत शर्मा ने कहा, ‘‘इस मंदिर का निर्माण 2011 में किया गया क्योंकि भारतीय टीम और आईपीएल की तत्कालीन स्थानीय प्रेंचाइजी डेक्कन चार्जर्स इस मैदान पर मैच नहीं जीत रहे थे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह घरेलू टीमों के लिये अशुभ मैदान साबित हो रहा था। तब पाया गया यहां वास्तुदोष है।

भगवान गणेश वास्तुशास्त्र के देवता हैं। आप 2011 के बाद का रिकार्ड देख लो, भारतीय टीम यहां कभी नहीं हारी।’’  आंकड़ों के अनुसार भारत ने इस मैदान पर अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच 2005 में खेला था। दक्षिण अप्रीका के खिलाफ इस वनडे मैच में भारत पांच विकेट से हार गया था। इसके बाद भारतीय टीम 2007 और 2009 में आस्ट्रेलिया से भी पराजित हो गयी थी। भारत ने 14 अक्टूबर 2011 को यहां इंग्लैंड को हराया और श्रीलंका को भी छह विकेट से पराजित किया।

READ NEWS : भारत और वेस्टइंडीज मैच के दौरान हुई अजीब घटना, कुछ वक्त के लिए रोकना पड़ा खेल
 
इसी तरह से 2010 में न्यूजीलैंड के खिलाफ इस मैदान पर खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रा रहा था। इसके बाद भारत ने यहां पर जो तीन टेस्ट मैच खेले उनमें बड़े अंतर से जीत दर्ज की। वर्तमान टेस्ट में वेस्टइंडीज की शुरुआत देखकर लगता है कि यह क्रम आगे भी जारी रहेगा। हनमंत से पूछा गया कि क्या भारत का कोई दिग्गज खिलाड़ी यहां पूजा करने के लिये आता है, उन्होंने कहा, ‘‘ महेंद्र सिंह धोनी अभ्यास सत्र के बाद यहां आकर भगवान गणेश का आशीर्वाद लेते हैं। जो अन्य नाम मेरे ध्यान में आ रहा है वह कर्ण शर्मा का है।’’

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: IND vs WI : a temple in rajiv gandhi stadium changed the luck of team india

More News From sports

Advertisement
Advertisement
Advertisement
free stats