image

आपके किसी रिश्तेदार का फोन आता है कि वो आपके घर के पास ही हैं और आपसे मिलने के लिए आना चाहते हैं। आपकी प्रतिक्रिया अमूमन क्या होती है। तुरंत उन्हें घर आने का न्यौता देती हैं। आप परेशान हो जाती हैं, क्योंकि आपका पूरा घर बिखरा हुआ है। पूरे घर में खिलौने इधर-उधर बिखरे पड़े हैं। अधिकांश सामान पर धूल की परत है, ऐसे में संभव है कि आप तीसरा जवाब ही दें। पर, अगर आप चाहें तो कुछ जरूरी बातों को अपनाकर हमेशा बिना किसी परेशानी के अपने घर में मेहमानों का स्वागत कर सकती हैं।

घर के लगभग हर सामान के ऊपर धूल की परत है, पर एक-एक कर सारे सामान को साफ करने के लिए वक्त कहां है। ऐसी स्थिति में दीवार, छत आदि में धूल और जाले हटाने के लिए वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें। अब बारी आती है फर्श की। फर्श को साफ करने के लिए पहले वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें। अब पूरे फर्श पर पोंछा लगाने की जगह गीले कपडे की मदद से फर्श पर लगे निशान को सिर्फ साफ कर दें। पूरे घर से धूल हटाने की कोशिश शुरू न कर दें। इसकी जगह सिर्फ ड्राइंग रूम और ऐसे सामान जिन पर आसानी से नजर जाती है, उनकी सफाई करें।

आपका ड्राइंग रूम और घर के मुख्य दरवाजे के आसपास की जगह पूरी तरह से साफ-सुथरी होनी चाहिए। ध्यान रखें कि दरवाजे के पास जूता, चप्पल, पुराने अखबार या अन्य रद्दी सामान बिल्कुल न हों। अगर आपके यहां ड्राइंग रूम के बाहर चप्पल खोलने की परंपरा है, तो आने वाले मेहमानों के जूते-चप्पलों के लिए भी आपको जगह बनानी होगी। हडबडाहट में कहीं से भी सफाई शुरू करने की जगह क्रमवार रूप से घर की सफाई शुरू करें। मुख्य दरवाजे से सफाई की शुरूआत करें और धीरे-धीरे घर के भीतरी हिस्सों और कमरों की सफाई करें।

सलवटों वाला सोफा कवर व मुडे हुए कुशन किसी भी तरह से आपके घर को खूबसूरत नहीं बना सकते इसलिए तुरंत सोफा कवर को हटाकर एक बार फिर से बिछाएं, कुशन सलीके से सोफा पर रखें। बेहतर तरीके से सोफा की सफाई के लिए वैक्यूम क्लीनर या झाडन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। बिस्तर को अनदेखा न करें। बेडशीट को बदलना न भूलें। रसोई और बच्चों के कमरे से मेहमानों को दूर ही रखें।  अगर आपके घर में ओपन किचन है तो फटाफट गंदे बर्तन आदि को धो डालें।

अपने घर को मेहमानों के लिए तैयार करने के दौरान अपने बाथरूम को अनदेखा न करें। बाथरूम के फर्श को साफ कर दें ताकि पैरों के निशान हट जाए। टायलेट अगर गंदा है तो उसे साफ करें। बाथरूम में एग्जॉस्ट फैन है तो उसे ऑन कर दें। बाथरूम का दरवाजा खुला छोड दें ताकि बाथरूम का फर्श जल्दी सूख जाए। वाश बेसिन को साफ कर दें और बाथरूम में हैंडवॉश और एक साफ-सुथरा हैंड टॉवल रखना न भूलें। घर की सफाई के बाद घर में रूम फ्रेशनर छिडक दें। पर, ध्यान रहे कि रूम फे्रशनर का छिडकाव ज्यादा न हो जाए।

झूठे गिलास, सूखी हुई चाय वाले दो दिन पहले के कप, एकाध मैगजीन और न्यूजपेपपर। ये सब आपकी डाइनिंग टेबल पर अपना साम्राज्य फैलाए हुए हैं। फटाफट इन सब चीजों को डाइनिंग टेबल से हटा दें। सभी चीजों को उनकी जगहों पर रखें। डाइनिंग टेबल पर साफ-सुथरा, खूबसूरत-सा टेबल क्लॉथ बिछा दें। डाइनिंग टेबल को साफ करने के बाद उस पर एक फ्लोवर पॉट या फिर कैंडल स्टैंड रख दें। घर का पूरा लुक बदल जाएगा।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: if you are coming home then please do so fast

Advertisement
Advertisement
Advertisement
free stats