Advertisement
image

आज हम आपकाे बताने जा रहे हैं सोया चंक्स सब्जी बनाने की आसान विधि के बारे में। जिसका एक बार स्वाद चखने के बाद आप बार-बार खाना पसंद करेंगे। 

इसके लिए सामग्री में 50 ग्राम सोया चंक्स (बड़ियां), 2 बड़ा प्याज, पतले स्लाइस में काट लें, एक बड़ा टमाटर, टुकड़ों में काट लें, एक बड़ा चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट, एक छोटा चम्मच गरम मसाला, एक छोटा चम्मच सब्जी मसाला, आधा छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, एक चौछाई छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, एक छोटा टुकड़ा दालचीनी, 2-3 लौंग, एक चौथाई छोटा चम्मच जीरा, एक बड़ा चम्मच दूध, 2 हरी मिर्च, बारीक काट लें, स्वादानुसार नमक, 2 बड़ा चम्मच तेल। 

यह भी पढ़े:- स्वाद में है लाजवाब बनाए लहसुन के तड़के वाली गुजराती कढ़ी रेसिपी खास

एक बर्तन में पानी और दूध मिलाकर 4-5 मिनट तक गरम होने के लिए रखें। जब पानी गरम हो जाए तो इमसें सोयाबीन की बड़ियां डालकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। तय समय बाद पानी से बड़िया/सोया चंक्स निकालकर इनका पानी निचोड़ लें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर मीडियम आंच पर गरम होने के लिए रखें। 

यह भी पढ़े:- खाना है कुछ खास ताे बनाएं मलाई मकई पालक सब्जी रेसिपी

जब तेल गरम हो जाए तो इसमें जीरा, दालचीनी, लौंग और हरी मिर्च डालकर 2-3 मिनट तक भूनें। इसके बाद कड़ाही में कटा हुआ प्याज डालें और सुनहरा होने तक भून लें। जब प्याज भुन जाए तो तेल में अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर 2-3 मिनट तक पकाने के बाद टमाटर डालकर गलने तक पकाएं, आप चाहें तो कड़ाही को ढक भी सकते हैं। 

जब टमाटर गल जाए तो इसमें गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर, सब्जी मसाला , हल्दी, नमक डालें और तेल छोड़ने तक भूनें। फिर इसमें सोयाबीन की बड़ियां डालकर कुछ देर तक और भूनें।

यह भी पढ़े:- अलग तरीके से बना चखे स्वाद भरवां करेला मखनी रेसिपी का

अब कड़ाही में एक पानी डालें और 4-5 मिनट तक ढक कर पकाएं, आंच से उतारें और धनियापत्ती से गार्निश कर गर्मागरम सोया चंक्स रोटी के साथ के साथ खाएं-खिलाएं।

पंजाब और देश - विदेश से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक। Youtube

Web Title: how to make soya chunks recipe at home


advertisement
free stats