image

चार आलू (मोटे स्लाइस में कटे हुए), चार कप पानी, एक छोटा चम्मच नमक, एक बड़ा चम्मच नींबू का रस, आधा छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर, डेढ़ छोटा चम्मच देगी मिर्च दो छोटा सौंफ (दरदरा पिसा हुआ), एक बड़ा चम्मच अदरक (कद्दूकस किया हुआ), चार बड़ा चम्मच घी लें। 

इसके अलावा सजावट के लिए नारियल के कुछ टुकड़े (चाहें तो), आधा छोटा चम्मच हरी इलायची पाउडर, एक छोटी कटोरी बारीक कटा हरा धनिया, एक छोटी कटोरी हरी प्याज लीजिए। 

यह भी पढ़े:-  एक बार खाने के बाद बार-बार बनाएंगे आप सोया चंक्स रेसिपी

सबसे पहले मीडियम आंच में एक पैन में पानी गरम करने के लिए रखें। पानी में नमक, एक छोटा चम्मच देगी मिर्च, नींबू का रस डालकर आलू उबालें और आलू के सॉफ्ट होते ही आंच बंद कर दें।

यह भी पढ़े:- पहले नही चखा स्वाद ताे अब जरुर बनाएं दही आलू सब्जी रेसिपी खास

आलू के स्लाइस को ठंडा करने रख दें और इसी बीच धीमी आंच में एक तवा में दो चम्मच घी डालकर गरम करने के लिए रखें। घी के गरम होते ही आलू को हल्का भून लें और आंच बंद कर दें।

यह भी पढ़े:- स्वाद में है लाजवाब बनाए लहसुन के तड़के वाली गुजराती कढ़ी रेसिपी खास

अब एक दूसरे पैन में बाकी का बचा घी, काली मिर्च पाउडर, कद्दूकस किया हुआ अदरक डालकर भूनें। अदरक के भुनते ही सौंफ और देगी मिर्च मिलाएं।
 
एक मिनट बाद पानी डालें और पानी में पहला उबाल आते ही आलू और नमक डालकर पकाएं। जब पानी सूखकर सभी मसाले आलू के साथ अच्छे से मिक्स हो जाएंगे तो आंच बंद कर दें।

यह भी पढ़े:- खाना है कुछ खास ताे बनाएं मलाई मकई पालक सब्जी रेसिपी

तैयार है कश्मीरी मिर्च आलू नारियल के टुकड़े, इलायची पाउडर, हरा धनिया और हरी प्याज से गार्निश कर सर्व करें।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: how to make kashmiri chilli potato at home

Advertisement
Advertisement
Advertisement
free stats