image

नई दिल्ली: केरल में बारिश ने तबाही मचाई है, बीते 24 घंटे में बारिश और भूस्खलन से 28 मौते हुई हैं। राहत और बचाव कर्मियों ने मलबे से दो और शव बरामद किये हैं। केरल के आपदा नियंत्रण कक्ष के सूत्रों ने मीडिया को बताया कि बचाव अभियान में शामिल आपदा प्रबंधन बल और अग्निशमन दल ने पुलिस तथा स्थानीय लोगों की सहायता से मलप्पुरम एवं इडुक्की जिलों से एक-एक शव बरामद किया है। उन्होंने बताया कि इडुक्की क्षेत्र में भारी बारिश के बाद इडुक्की बांध में जलस्तर बढ़ने पर राज्य विद्युत बोर्ड ने बांध के दो और कपाटों को खोल दिया है जिनसे प्रति सेंकड लगभग तीन लाख लीटर पानी छोड़ा गया है। 

मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन ने स्थिति को 'काफी विकट' करार दिया है। वहीं मौसम विभाग ने अगले तीन दिन तक 21 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड, बिहार, पश्चिमी बंगाल, सिक्किम, मध्यप्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और अंडमान निकोबार द्वीप समूह शामिल हैं। 

भारी बारिश के कारण कई नदियां उफान पर हैं जिस कारण राज्य के विभिन्न हिस्सों में कम से कम 24 बांधों को खोल दिया गया है।एशिया के सबसे बड़े अर्ध चंद्राकार बांध इडुक्की जलाशय से पानी छोड़े जाने से पहले रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल में भारी वर्षा एवं बाढ़ के आलोक में गुरुवार को मुख्यमंत्री पिनराई विजयन से बातचीत की और प्रभावित लोगों के लिए सभी संभव सहायता की पेशकश की।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, 'केरल के मुख्यमंत्री श्री पिनराई विजयन से बातचीत की और राज्य के विभिन्न हिस्सों में बाढ़ से उत्पन्न स्थिति पर चर्चा की। हमने प्रभावित लोगों के लिए सभी संभव सहायता की पेशकश की, हम इस त्रासदी में केरल के लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं।'

केरल के विद्युत मंत्री एम एम मणि ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि बांध से पानी छोड़े जाने के कारण जिन इलाकों में बाढ़ के हालात बने हैं वहां के लोगों की सुरक्षा के लिए सभी जरुरी कदम उठाये गये हैं। बांध का जलस्तर 22401.3 मीटर पर बना हुआ है इसलिए सरकार और विद्युत बोर्ड बांध से और अधिक पानी छोड़ने की योजना बना रहे हैं।



DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: High alert of heavy rains in 21 states, 28 Dead due to heavy Rain in Kerala

free stats