image

चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्यमंत्नी मनोहर लाल ने चंडीगढ़ पर हरियाणा का दावा करते हुए कहा कि पंजाब नया-चंडीगढ़ बसा रहा है और पंजाब को नया-चंडीगढ़ को अपनी राजधानी बना लेना चाहिए तथा चंडीगढ़ को हरियाणा के लिए छोड़ देना चाहिए। मुख्यमंत्नी ने आज यहां ट्राई-सिटी अर्थात पंचकूला-चंडीगढ़-एसएएस नगर/मोहाली के योजनागत ढांचागत विकास को लेकर बुलाई गई पैनल चर्चा में यह दावा किया। उन्होंने कहा कि पंचकूला-चंडीगढ़-एसएएस नगर/मोहाली के योजनागत ढांचागत विकास के लिए हरियाणा, पंजाब एवं चंडीगढ़ को आपसी सहयोग व समन्वय के साथ काम करना होगा और इसके लिए हरियाणा, पंजाब व चंडीगढ़ प्रशासन व शासन को मिलकर एक ऐसा तंत्न बनाना होगा जिससे चंडीगढ के साथ लगते पंचकूला व मोहाली में एक योजनागत ढांचागत विकास किया जा सके।

उन्होंने कहा कि ट्राईिसटी के योजनागत विकास के लिए तथा कोई बोर्ड या प्राधिकरण गठित करने के लिए केन्द्रीय गृह मंत्नी को उनके द्वारा एक पत्न भी लिखा गया है। उन्होंने कहा कि ट्राईिसटी कन्फलीक्ट शब्द के संबंध में कहा कि यह शब्द मीडिया की देन है जबकि इसकी जगह पर कम्पलशन अर्थात बाध्यकरण होने के साथ-साथ सहयोग व समन्वय भाव के साथ के ट्राईिसटी का योजनागत विकास किया जा सकता है। चंडीगढ़ के राजस्व को 60 और 40 के अनुपात में पंजाब और हरियाणा को देने के संबंध में उन्होंने कहा कि सरकारों को काम ईज आफ डुईंग के तहत राजस्व को देखना नहीं हैं बल्कि चंडीगढ़ के राजस्व पर चंडीगढ़ के लोगों का पहला हक हैं और इसे उन पर प्रयोग किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़, मोहाली व पंचकूला के नगर निगमों को मिलकर काम करना चाहिए। 

चंडीगढ के प्रशासक बीपी सिंह बदनौर की बात का समर्थन करते हुए मुख्यमंत्नी ने कहा कि जिस प्रकार से गुरु ग्राम महानगर विकास प्राधिकरण का गठन गत 6 माह पहले किया गया और उस प्राधिकरण के लिए सिटीजन एडवाईजरी काऊंसिल बनाई गई, ठीक उसी प्रकार से ट्राईिसटी के विकास के लिए भी सिटीजन एडवाईजरी काऊंसिल बनाई जाए। चंडीगढ़ स्थित पंजाब विश्वविद्यालय को केन्द्रीय विश्वविद्यालय बनाने के संबंध में उठाए गए प्रश्न के संबंध में मनोहर लाल ने कहा कि पंजाब विश्वविद्यालय एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय हैं और इस विश्वविद्यालय में पहले हरियाणा का भी हिस्सा रहता था परंतु हरियाणा चाहता है कि इसमें हरियाणा को भी मिला लिया जाए और हरियाणा के कुछ कालेजों की मान्यता इस विश्वविद्यालय से दी जानी चाहिए ताकि गुणवत्तापरक शिक्षा हरियाणा के छात्नों को मिल सकें। चंडीगढ़ के प्रशासक बीपी बदनौर द्वारा चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी परियोजनाओं को चंडीगढ़ से बाहर फैलाने और देने के संबंध में कही गई बात का समर्थन करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्नी मनोहर लाल ने कहा कि चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी में चलाई जा रही परियोजनाओं को पंचकूला में भी चलाया जा सकता है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: haryana claims chandigarh punjab made new capital chandigarh

Advertisement
free stats