image

खेल न्यूज : भारतीय टेस्ट टीम में अनिल कुंबले के साथ स्पिन का जिम्मा उठाने वाले हरभजन सिंह का आज 38वां जन्मदिन है। हरभजन सिंह का जन्म पंजाब के जालंधर शहर में 1980 में हुआ था। हरभजन सिंह को लोग 'टर्बनेटर' और भज्जी के नाम से भी जानते हैं। इन दिनों वो टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। भज्जी ने जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा तो बहुत कम समय में उन्होंने अपना नाम कमा लिया था। टेस्ट हो या वनडे, भज्जी ने अपनी स्पिन में बड़े-बड़े बल्लेबाजों को फंसाया है। 2001 में जब ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत आई थी तब विश्व के महान बल्लेबाज रिकी पोंटिंग को भज्जी ने 5 बार आउट किया था।

READ NEWS : कांबली और उनकी पत्नी पर सिंगर के पिता ने FIR करवाई, मारपीट का लगाया आरोप

Thanks brother... Good luck tomorrow vs Eng.. https://t.co/yABt8FXlOO

— Harbhajan Turbanator (@harbhajan_singh) July 2, 2018

भारत के इस दिग्‍गज गेंदबाज को शुरुआत में काफी तंगी का सामना करना पड़ा था। एक वक्त एेसा भी था कि वो घर खर्च चलाने के लिए विदेश जाकर ट्रक चलाने वाले थे। भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने पिछले साल हरभजन सिंह को लेकर एक बड़ा खुलासा किया था। सहवाग ने ट्वीट कर हरभजन को बर्थडे विश की और साथ ही लिखा कि परिवार को सपोर्ट करने के लिए हरभजन कनाडा जाकर ट्रक चलाने की सोच रहे थे। मगर आज उनका नाम दुनिया के बेहतरीन गेंदबाजों में लिया जाता है।

हालांकि सहवाग का यह ट्वीट एक मजाक था या हकीकत, यह तो पता नहीं मगर उन्होंने दुनिया को भज्जी की जिंदगी का वो पहलू दिखाया जिसे सुन या पढ़कर बहुत लोगों को इंस्पीरेशन मिलेगी।

हरभजन सिंह ने साल 1998 में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था। उस वक्त मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली सिर्फ 10 साल के थे।

READ NEWS : गावस्कर, कपिल देव के बाद इस भारतीय क्रिकेटर को मिला आईसीसी हाल आफ फेम का सम्मान

Wishing @harbhajan_singh a very happy birthday! Enjoy with the family brother pic.twitter.com/qLHez8Jmka

— Vikrant Gupta (@vikrantgupta73) July 2, 2018

हरभजन ने अपने करियर में अभी तक 103 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम 417 विकेट दर्ज हैं। वनडे पर नजर डालें तो हरभजन ने 236 मैच खेलकर 1237 रन और 269 विकेट अपने नाम किए हैं। इसके अलावा भज्जी ने 28 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 25 विकेट चटकाए। हरभजन सिंह ने एक्‍ट्रेस गीता बसरा से साल 2015 में शादी कर ली। दोनों की शादी को तीन साल हो गए, उनकी एक बेटी भी है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: harbhajan singh 38th birthday interesting facts about him

Advertisement
Advertisement
Advertisement
free stats