image

चंडीगढ़: हरियाणा में 41.53 लाख घरेलू उपभोक्ताओं के लिए बिजली की दरें लगभग आधी कर दी गई हैं। मुख्यमंत्नी मनोहर लाल ने यह घोषणा मंगलवार को हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्न में की।उन्होंने कहा कि बिजली दरें तय करने का काम हरियाणा बिजली नियामक आयोग का है मगर तय दर से कम करने का अधिकार राज्य सरकार को है और सरकार इसके बदले बिजली वितरण निगमों को सब्सिडी देगी।जो उपभोक्ता 200 यूनिट  प्रति महीने तक खर्च करेंगे, उन्हें ज्यादा लाभ होगा। जो हर महीने 50 यूनिट तक ही खर्च करेंगे तो उन्हें सबसे ज्यादा सस्ती बिजली मिलेगी।

गांव से एक किलोमीटर के दायरे में ढाणियों को बिजली मिलेगी
मुख्यमंत्नी मनोहर लाल ने सदन में घोषणा की कि गांव के लाल डोरे के एक किलोमीटर के दायरे में पडऩे वाली ढाणियों को बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे। इसके लिए उन्हें अलग से खर्च नहीं देना होगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार की स्कीम भी जारी रहेगी। जो ढाणियां दूर होंगी, उन्हें सौर ऊर्जा से बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे। जिन ढाणियों में 11 घर होंगे, वहां भी बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे। उन्होंने घोषणा की कि जिन ढाणियों को कृषि फीडर से घरेलू कनेक्शन दिए गए हैं, उन्हें भी 3 घंटे ज्यादा बिजली दी जा रही है और इसे बढ़ाया जा सकता है। मुख्यमंत्नी की तरफ से परिवहन मंत्नी कृष्ण लाल पंवार ने जानकारी दी कि 1353 कृषि फीडरों पर ढाणियों को बिजली कनेक्शन दिए हुए हैं। 

यूं मिलेगा सस्ती बिजली का लाभ 
मुख्यमंत्नी मनोहर लाल ने कहा कि अभी 200 यूनिट तक खर्च करने वालों को 4.5 रु पये प्रति यूनिट की दर से भुगतान करना होगा। उन्हें अब 2.50 रु पये प्रति यूनिट की दर से बिल अदा करना होगा। अगर हर महीने 50 यूनिट तक खपत होगी तो दर 2 रु पये प्रति यूनिट लगेगी। उन्होंने कहा कि हर महीने 200 यूनिट तक की खपत वालों को 437 रु पये हर महीने फायदा होगा। यह पहले बिल से 46.6 फीसदी सस्ती होगी। जो ज्यादा खपत करेंगे, उन्हें भी 4.5 रु पये के बजाए 2.5 रु पये की स्लैब का फायदा मिलेगा। यानी 200 या इससे ज्यादा बिजली खपत करने वाले हर घरेलू उपभोक्ता को 437 रु पये का फायदा होगा। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Half rated power for domestic consumers in Haryana

Advertisement
free stats