image

सभी को सरकारी नौकरी की तलाश होती है। जिसके लिए सब काफी मेहनत करते हैं। यदि आपको भी है सरकारी नौकरी की तलाश है तो जल्द करें यहां आवेदन। जल्द ही रेलवे के खाली पड़े पदों पर भर्ती का काम पूरा किया जाएगा। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्वनी लोहानी ने कहा कि भारतीय रेल वे अगले साल मार्च-अप्रैल तक एक लाख से अधिक रिक्त पदों पर भर्ती का काम पूरा कर लेगा। 

जी हा, बता दें कि लोहानी ने कहा कि रेलवे के पास लगभग 1.10 लाख रिक्त पदों के लिए लगभग 2.27 करोड़ आवेदन आये हैं, जिसका विज्ञापन इस साल की शुरुआत में दिया गया था। इन पदों के लिए परीक्षाएं सितंबर, अक्तूबर और नवंबर में कराई जायेगी। इनमें रेलवे सुरक्षा बल के पद भी शामिल हैं।

उन्होंने संवाददाताओं को बताया, ‘मार्च-अप्रैल 2019 तक ये नियुक्तियां हो जाएगी। 10 जुलाई तक 2.27 करोड़ आवेदनों की छंटनी पूरी कर ली जाएगी। हम उनकी शारीरिक और मानसिक जांच दिसंबर-जनवरी तक पूरा कर लेंगे और मार्च तक उनकी नियुक्ति कर दी जाएगी।’

बता दें रेलवे ने 90 हजार पदों के लिए भर्ती निकाली थी और लगभग 2.50 करोड़ लोगों के इसकी परीक्षा में बैठने की संभावना थी। लेकिन परीक्षा कब होगी और यह भर्ती प्रक्रिया अभी किस स्‍तर पर है इस बारे में प्रतियोगियों को कोई जानकारी नहीं है। फार्म भरने की आखिरी तारीख 30 मार्च थी। इसे तीन महीने हो चुके हैं, रेलवे ने अपने विज्ञापनों में ऑनलाइन टेस्‍ट के लिए कोई टाइमलाइन नहीं दी थी।

उस समय इसे दुनिया की सबसे बड़ी भर्ती प्रक्रिया बताया गया था। इस भर्ती परीक्षा के लिए ऑस्‍ट्रेलिया की आबादी से ज्‍यादा आवेदन आए हैं। रेलवे कर्मचारियों के लिहाज से देश का सबसे बड़ा सार्वजनिक उपक्रम है। इसके पास 13 लाख कर्मचारियों का स्टाफ है।

अपने भर्ती विज्ञापन में रेलवे ने असिस्‍टेंट लोको पायलट, टेक्‍नीशियन, कारपेंटर और क्रेन ड्राइवर के लिए 26502 पदों के लिए आवेदन मांगे थे। इसके अलावा गैंगमैन, स्विचमैन, ट्रेकमैन, केबिनमैन, वेल्‍डर, हेल्‍पर और पोर्टर के लिए 62907 पदों पर आवेदन मांगे थे।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: govt jobs in india career news

free stats