image

चांद की सैर करने और चांद पर जाने को लेकर आपने बहुत सी बातें तो सुनी होंगी, लेकिन अब सच में कोई एेसा इंसान है जो चांद पर जाएगा और वहां पर एक अलग अहसास का अनुभव करेगा। चांद की सैर करने का हर किसी का सपना होता है। एक सपनों की दुनिया में बसा चांद हर किसी के लिए परियों की कहानी जैसा है, लेकिन क्या सच में चांद वैसा ही है, इसे ही देखने के लिए एक उद्योगपति चांद पर जाएगा।

अमेरिका की स्पेसएक्स कंपनी के साथ जापान के अरबपति उद्योगपति युसाकू माइजावा के साथ करार किया है. युसाकू साल 2023 में चांद की सैर करने के लिए जाएंगे। युसाकू चांद पर जाने वाले पहले आम इंसान होंगे जो चांद पर जाएंगे और सैर करेंगे।आपको बता दें कि 1972 के आखिरी अमेरिकी अपोलो मिशन के बाद से माइजावा चांद की यात्रा करने वाले पहले आदमी होंगे। 

जापानी अरबपति एवं ऑनलाइन फैशन उद्योगपति युसाकू माइजावा वर्ष 2023 तक स्पेसएक्स रॉकेट के जरिए चंद्रमा की सैर करने वाले पहले आम व्यक्ति होंगे. वर्ष 1972 के आखिरी अमेरिकी अपोलो मिशन के बाद से माइजावा (42) चंद्रमा की यात्रा करने वाले प्रथम यात्री होंगे। उन्होंने इसके लिए कितनी रकम चुकाई है, उसका खुलासा नहीं किया है। माइजावा ने कैलिफोर्निया के हॉथोर्न स्थित स्पेसएक्स मुख्यालय एवं रॉकेट फैक्टरी में सोमवार को कहा, ‘बचपन से मुझे चांद से प्यार है. यह मेरे जीवन भर का सपना है। 

बिजनेस पत्रिका फोर्ब्स के मुताबिक माइजावा जापान के सबसे बड़े ऑनलाइन फैशन मॉल के मुख्य कार्यकारी हैं और वह जापान के 18वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनके पास तीन अरब डॉलर की संपत्ति है। माइजावा ने बताया कि कला के प्रति अपने प्रेम के चलते ही उन्होंने इस यात्रा पर कलाकारों को आमंत्रित करने का फैसला किया है। उन्होंने बताया, ‘मैं इस चंद्र अभियान के लिए अपने साथ दुनिया भर से छह से आठ कलाकारों को आमंत्रित करना चाहूंगा।’

उन्होंने कहा कि इन कलाकारों को पृथ्वी पर लौटने पर कुछ कलाकृतियां बनाने को कहा जाएगा. इनकी कलाकृतियां हम सब को प्रेरित करेंगी। निजी कंपनी स्पेस एक्स सीईओ एलोन मस्क ने बताया कि यह यात्रा बिग फाल्कन रॉकेट (बीएफआर) से होगी। बीएफआर की पहली बार घोषणा 2016 में की गई थी और इसे अंतरिक्षयान के इतिहास में सबसे शक्तिशाली रॉकेट बताया गया था।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: First Business Tycon on Moon Trip

More News From eknazar

Advertisement
Advertisement
Advertisement
free stats