Advertisement
image

समुद्र में पाई जाने वाली विशाल मछलियों में से एक है शार्क। तीन हजार दांतों वाली शार्क की सूंघने की क्षमता हमसे 10 हजार गुना अधिक होती है। आइए जानते हैं कि वह क्या खाती है, कहां रहती है और दूसरी क्या-क्या विशेषताएं हैं ।

शार्क का नाम आते ही नजरों के सामने अनेक रंग और आकार की एक समुद्री मछली की याद आती है, जिसे बेहद खतरनाक माना जाता है। ह्वाइट शार्क, ब्लैक शार्क, ह्वेल शार्क, किलर शार्क, टाइगर शार्क, ड्वार्फ लैंटर्न शार्क, बुल शार्क, रिवर शार्क आदि कुल 465 प्रजातियां होती हैं इसकी, लेकिन ज्यादा लोकप्रिय हैं ह्वाइट शार्क, टाइगर शार्क, ब्लू शार्क, मैको शार्क आदि। ये तमाम सागर, महासागर में पाई जाती हैं। बुल शार्क और रिवर शार्क आदि तो नदियों में भी पाई जाती हैं।

शार्क को ह्वेल के बाद समुद्र का सबसे विशाल जीव माना जाता है, लेकिन इसके आकार में काफी होता अंतर है। ड्वार्फ लैंटर्न शार्क की लंबाई जहां 6.7 इंच होती है, वहीं दूसरी शार्क 50 फीट तक लंबी होती है। अधिकतर शार्क 25-30 फीट लंबी होती है। 

* समुद्र में रहने वाली शार्क कम से कम दो किलोमीटर की गहराई में तैरती हैं, लेकिन कुछ शार्क मछलियां ऐसी होती हैं, जिन्हें घर के एक्वेरियम में भी सजाया जा सकता है।

* समुद्र में शार्क का जन्म 2 करोड़ 50 लाख साल पहले हुआ। समुद्र में रहने वाली छोटी-बड़ी मछलियों, कछुआ, घोंघा, क्रि ल और दूसरी शार्क को भी खा जाने वाली शार्क गजब की शिकारी होती है। 

* हमसे 10 हजार गुना अधिक सूंघने की क्षमता वाली शार्क बहुत दूर से ही अपने शिकार का पता लगा लेती है। लगभग 65 किलोमीटर की रफ्तार से तैरने वाली यह मछली बहुत जल्द अपने शिकार तक पहुंच जाती है।

* शिकार करने का इसका तरीका अनोखा है। यह अपने शिकार पर पहले एक बार हमला करती है और थोड़ी देर के लिए उसे छोड ़देती है। ज्यादातर शार्क इंतजार करती है कि पहले हमले से शिकार थोड़ी देर में मर जाएगा या बहुत कमजोर हो जाएगा। इसके बाद वह उसे आराम से निगल जाएगी। कई बार वह इंसानों पर भी हमला कर देती है, लेकिन ऐसे अधिकतर हमलों में इंसान को उसका दूसरा साथी बचा लेता है।

* जानकर आश्चर्य होगा कि शार्क के 100-200 नहीं, बल्कि तीन हजार दांत होते हैं। मजे की बात यह है कि इसका एक दांत भी टूट जाए तो वहां पर जल्द ही दूसरा दांत आ जाता है। इसके दांत तिकोने और बहुत ही तेज होते हैं, जिस कारण इसे अच्छा शिकारी माना जाता है। 

* सफेद शार्क के बच्चे को पप्स कहते हैं। जन्म के समय इसकी लंबाई 5 फीट होती है। शार्क एक बार में एक या दो बच्चे को ही जन्म देती है। 

* वैसे तो शार्क की उम्र लगभग 30 साल होती है, लेकिन ह्वेल शार्क 100 साल तक जीती है। 

पंजाब और देश - विदेश से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक। Youtube

Web Title: do you know some sharks can be found in the aquarium of the house


advertisement
free stats