image

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के किसानों के हित में निर्णय लेते हुए यूरिया के दामों में कमी की है। योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में प्राकृतिक गैस पर अतिरिक्त वैट लगाए जाने के कारण यूरिया के मूल्य में हुई वृद्धि के मद्देनजर इस कर को वापस लेने का निर्णय लिया है, जिसके चलते 12 जनवरी, से यूरिया के दामों में कमी हो जाएगी। 

यह जानकारी आज यहां देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने  बताया कि मुख्यमंत्री  द्वारा किसान हित में लिए गए इस निर्णय से अब यूरिया की 45 किलो की बोरी, जिसकी वर्तमान दर 299 रुपए है, की जगह 266 रुपए 50 पैसे की दर पर किसानों को उपलब्ध हो सकेगी। इसी प्रकार यूरिया की 50 किलो की बोरी, जिसकी वर्तमान दर 330 रुपए 50 पैसे है, के स्थान पर 295 रुपए के मूल्य पर उपलब्ध होगी। 

प्रवक्ता ने कहा कि केंद्र एवं राज्य की सरकार वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लिए संकल्पबद्ध है और इसके लिए लगातार प्रयासरत हैं। यह निर्णय उस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। गौरतलब है कि प्रदेश के कृषक अनेक वर्षों से उत्तर प्रदेश में अन्य प्रदेशों की दरों पर ही यूरिया उपलब्ध कराने की मांग कर रहे थे। मुख्यमंत्री  ने उनकी इस मांग का सम्मान करते हुए यह फैसला लिया है।  

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: CM Yogi's gift for farmers, lowered urea prices

More News From national

free stats