Advertisement
image

आपमें से बहुत से लाेग एेसे हैं जाे CID और CBI बनना चाहते हैं। इसमें वाे अलग ही रुतबे में नजर आते हैं। लेकिन अगर आप भी रखते हैं एेसी इच्छा ताे हम आपकाे बताएंगे सीआर्इडी बनने के लिए आपमें काैन-काैन सी खासियत हाेनी चाहिए। कई युवाओं का सपना होता है वो क्रिमिनल इन्वेस्टिगेशन डिपार्टमेंट (CID) ज्वॉइन करें, लेकिन सही दिशा और जानकारी ना मिलने के कारण कई कैंडीडेट इस एग्जाम को पास नहीं कर पाते।
 

दरअसल CID पुलिस फोर्स का एक स्पेशल इन्वेस्टिगेशन और इंटेलिजेंस विभाग होता है। इस डिपार्टमेंट को एडिशनल डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (ADGP) या फिर इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (IG) रैंक के अधिकारी लीड करते हैं।

यहां जाने CID ज्वॉइन करने के लिए मिनिमम एलिजिबिलिटी क्या होती हैं और इस एग्जाम को कैसे पास किया जा सकता है।

CID में खास ताैर पर एडिशनल डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (ADGP), इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (IGP), डीआईजी, एसपी, डीएसपी, इंस्पेक्टर, सुपरिंटेंडेंट, सब इंस्पेक्टर, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर, कॉन्स्टेबल रैंक हाेती है। 

CID में अलग-अलग पोस्ट पर भर्ती होती हैं पढ़ाई लिखाई के हिसाब से लेवल तय होता है। यदि कोई सब-इंस्पेक्टर के पद पर ज्वॉइन करना चाहता है तो उसे कम से कम ग्रैजुएट होना जरूरी है। ऑफिसर लेवल की पोस्ट के लिए पहली रिक्वायरमेंट ग्रैजुएशन है। क्रिमिनोलॉजी का कोर्स यदि किसी ने किया है तो उसे एक्स्ट्रा बेनिफिट मिल जाता है।

इंडिया की कई ऐसी यूनिवर्सिटीज हैं जो क्रिमिनोलॉजी का कोर्स ऑफर कर रही हैं। इस कोर्स को करने के लिए साइंस या आर्ट्स से 12वीं होना जरूरी है। लॉ बैंकग्राउंड वाले स्टूडेंट्स के लिए क्रिमिनोलॉजी में स्पेशल कोर्सेस अवेलेबल हैं। शार्प आई, एक्सीलेंट मेमोरी, गुड जजमेंट ऐसे कुछ कैरेक्टर हैं जो एक ऑफिसर में देखे जाते हैं।

CID में भर्ती होने के लिए दो तरीके हैं। पहला तरीका डायरेक्टर रिक्रूटमेंट का है। इसमें राज्य पुलिस फोर्स के जरिए प्रमोशन पाकर सीआईडी में एंट्री होती है। इसमें ट्रैक रिकॉर्ड और सिनियरटी के हिसाब से संबंधित अधिकारी को प्रमोट किया जाता है। कोई भी पुलिस ऑफिसर दो साल के एक्सपीरियंस के बाद सीआईडी में एंट्री के लिए अप्लाई कर सकता है। CID में भर्ती के बाद स्पेशल ट्रेनिंग दी जाती है। ये ट्रेनिंग 2 सालों की होती है।

एंट्री का दूसरा तरीका ये है कि इंडियन सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशन को पास करके भर्ती हुआ जाए। यह एग्जाम यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) द्वारा करवाई जाती है। एग्जाम का नोटिफिकेशन भी यूपीएससी की वेबसाइट पर आता है। इसमें रिटन एग्जाम, इंटरव्यू और फिजिकल टेस्ट के आधार पर कैंडीडेट्स को सिलेक्ट किया जाता है। कैंडीडेट्स को यह एग्जाम क्रेक करने के लिए करेंट हेपनिंग से जुड़ा रहना काफी जरूरी है। एसएससी क्रेक करके भी इंस्पेक्टर लेवल पर सीआईडी में एंट्री ली जा सकती है। अगर आपमें भी ये सब एलिजिबिलिटी है ताे आप इसमें शामिल हाे सकते हैं। 

पंजाब और देश - विदेश से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक। Youtube

Web Title: cid recruitment 2018 for freshers career news


advertisement
free stats