image

चंडीगढ़:  राज्य में कारोबार को और आसान बनाने की तरफ अहम कदम उठाते हुए पंजाब के  कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने आज सरकार के ‘बिजनैस फस्र्ट पोर्टल ’ की शुरुआत की, जिससे औद्योगिक विकास को बड़ा प्रोत्साहन मिलेगा। मार्च, 2018 में नई सरकार के सत्ता संभालने के बाद औद्योगिक क्षेत्र ने लम्बी छलांग लगाई है। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने बताया कि यह पोर्टल सिंगल विंडो प्रणाली के तौर पर निवेशकों को पेश औद्योगिक मुश्किलों के हल, फीडबैक और सुझावों के लिए स्वतंत्र विधि मुहैया करवाएगा।  

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह पोर्टल राज्यभर में स्थापित होने वाले नये औद्योगिक ईकायों के द्वारा रोज़गार के बड़े मौके पैदा करने के लिए बहुत सहायक होगा जिससे सरकार के प्रमुख प्रोग्राम ‘घर घर रोज़गार ’ स्कीम को और उत्साह मिलेगा। इससे पहले इनवैस्ट पंजाब के सी.ई.ओ. रजत अग्रवाल ने पोर्टल सम्बन्धी पावर प्वाइंट द्वारा प्रस्तुति दी और स्कीम बारे विस्तृत जानकारी मुहैया करवाई।  इस दौरान उद्योग व व्यापार और सूचना प्रौद्योगिकी की अतिरिक्त प्रमुख सचिव विन्नी महाजन ने बताया कि इस पोर्टल को लांच करने से मौजूदा और नई उद्योग इकाइयों की स्थापना के साथ-साथ अलग -अलग स्कीमों के अधीन वित्तीय रियायतों के लिए अपेक्षित प्रवानगी हासिल कर सकेगी। स्वराज ट्रैकटर्ज़ के वीरेन पोपली ने कहा कि यह पोर्टल पंजाब में निवेश के लिए इच्छुक उद्योगपतियों को पेश मुश्किलें दूर करेगा।

 वर्धमान ग्रुप के सचित जैन ने ‘इनवैस्ट पंजाब’ को और शक्ति देने के लिए सरकार के यत्नों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इससे फैसले लेने में तेजी आएगी और प्रोजैक्टों को अमल में लाने में होती अनावश्यक देरी खत्म होगी।  इस मौके पर उद्योग मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने राज्य में फिर औद्योगिक माहौल कायम करने में अद्भुत भूमिका निभाने के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद करते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में पंजाब औद्योगिक प्रगति में देश में अगुआ राज्य बनकर उभरेगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री के मुख्य प्रमुख सचिव सुरेश कुमार, मुख्य सचिव करण अवतार सिंह और प्रमुख सचिव वित्त अनिरूद्ध तिवाड़ी उपस्थित थे।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Chief Minister Captain launches 'Business First Portal' to promote industry

More News From punjab

Advertisement
Advertisement
free stats