image

खेल न्यूज : फीफा विश्व कप 2018 में अब तक फ्रांस की टीम ने शानदार प्रदर्शन किया है। इस विश्व कप में फ्रांस ने एक भी मैच नहीं हारा है। उसके सभी खिलाड़ी बढ़िया खेल दिखा रहे हैं। लेकिन इन सबके पीछे है कड़ी मेहनत और जुझारुपन। फ्रांस की राजधानी पेरिस के उत्तरी क्षेत्र में स्थित उपनगर बॉन्डी को गरीबों और अप्रवासियों के रिहायशी इलाके के रुप में जाना जाता है, लेकिन हाल के दिनों में इस क्षेत्र से कई बेहतरीन फुटबालर निकले हैं। रुस में खेले जा रहे फुटबाल विश्व कप में सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में एक के तौर पर उभरे स्ट्राइकर काइलियान एमबापे भी इसी क्षेत्र से आते हैं, जिनके प्रदर्शन के बूते फ्रांस टूर्नामेंट में सेमीफाइनल तक पहुंच गया है।

READ NEWS : जस्टिन बीबर ने इस मॉडल से की सगाई, दिखती है बेहद खूबसूरत और हॉट

इस क्षेत्र के सोलह साल के खिलाड़ी एडमा वगुई फुटबाल में मिले अपने खिताबों को दिखाते हुए बताता है, ‘‘ यह खिताब मुझे 2016 में ए.एस. बॉन्डी टीर्म क्षेत्र की टीमी के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर के लिए मिला, यह खिताब विचे अंडर17 टूर्नामेंट में मिला।’’ वगुई के सेनगल मूल के पिता ईस्सा ने कहा, ‘‘अब युवाओं को यह कहने में गर्व महसूस होता है कि वे बॉन्डी क्षेत्र से आते हैं।’’ ए.एस. बॉन्डी टीम के कोच एंटोनियो रिक्कार्डी ने युवा एमबापे के खेल को याद करते हुए कहा कि वह माराडोना की तरह पांच डिफेंडरों को छका कर गोल कर देता था।

READ NEWS : फीफा 2018 का पहला सेमीफाइनल आज, फ्रांस-बेल्जियम ने नहीं हारा अभी तक कोई मैच

रिक्कार्डी ने कहा, ‘‘ इस इलाके से सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी इसलिए निकल रहे क्योंकि यहां बच्चे हमेशा फुटबाल खेलते रहते हैं। फुटबाल उनकी जिंदगी है। वे स्कूल में रहे या घर में हमेशा फुटबाल के साथ रहते हैं। उन्होंने कहा एमबापे के पिता कैमरुन और माता अल्जीरियाई मूल की हैं। इस क्षेत्र में ऐसे अप्रवासी लोगों की बड़ी जनसंख्या है। कई प्रतिभा गरीबी और भेदभाव से कारण दम तोड़ देती हैं, लेकिन एमबापे की सफलता ने यहां के बच्चों को नया हौसला दिया है।

READ NEWS : FIFA 2018 : 40 लाख आबादी वाले देश क्रोएशिया की उम्मीदें कप्तान मोडरिच पर रहेंगी

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: big football players are coming of this area of france

More News From sports

free stats