image

बैंकों में हो रहे घोटाले और आए दिन आ रही बैंक खातों के साथ छेड़छाड़ की खबरों पर लगाम नहीं लगी है। बैंको की लापरवाही के बहुत से किस्से सबके सामने हैं। इसी के चलते अब तो एटीएम इस्तेमाल करने पर भी सवाधानी बरतने की जरुरत है। जी हां, अगर आप एटीएम इस्तेमाल करते हैं तो आपको सावधान रहने की जरुरत है, क्योंकि आपके एटीएम की जानकारी कोई और भी रख रहा है, और इसी के चलते अगर आप सावधानी नहें रखेंगे तो आप भी शिकार हो सकते हैं। 

हाल ही में एटीएम से डाटा चोरी होने का एक ताजा मामला गुरुग्राम में सामने आया है, यहां पर एक व्यक्ति ने शिकायत दर्ज कराई है कि उसके एटीएम से बिना उसकी इजाजत के पैसे निकाले गए हैं। एक प्राइवेट बैंक के खाताधारक इस धोखाधड़ी के शिकार हुए हैं।  हैकिंग का शिकार होने वाले ग्राहकों ने अलग-अलग बैंक को शिकायत की थी। सभी ने बताया कि एटीएम कार्ड उन्हीं के पास है। बावजूद उनके एटीएम से रुपये निकले हैं। ग्राहकों की शिकायत मिलते ही बैंक अधिकारी समझ गए कि ऐसा केवल कार्ड क्लोन होने पर ही हो सकता था। अभी तक की जांच में इसी तरह के संकेत मिले हैं कि ग्राहकों के बैंक खाते से जुड़ा गोपनीय डाटा सेक्टर-45 स्थित एटीएम से चोरी किया गया है। मामले में बैंक की तरफ से भी पुलिस से शिकायत की गई है।

बैंक को अब तक की जांच में पता चला है कि ग्राहकों का गोपनीय बैंक डाटा 12 व 23 मार्च और अप्रैल माह में 6, 8, 13, 14, 15, 16, 17, 18, 19, 23, 26 और 29 तारीख को चोरी किया गया है। शिकायत करने वाले सभी खाता धारकों ने इन्हीं तारीखों में गुरुग्राम सेक्टर-45 स्थित एटीएम से ट्रांजेक्शन किया था। डाटा चोरी करने के कुछ दिनों बाद ग्राहकों के खाते में सेंध लगाई गई है।

साइबर सेल के अनुसार बैंक से इन सभी तारीखों की एटीएम की सीसीटीवी रिकॉर्डिंग मांगी गई है। सीसीटीवी रिकॉर्डिंग खंगालने से हैकर का पता चल सकता है। मामले में साइबर थाने में आईटी एक्ट और धोखे से खाते से रुपये चुराने की धाराओं में एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है। सीसीटीवी रिकॉर्डिंग खंगालने के बाद जांच आगे बढ़ेगी।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: be careful when use atm card

Advertisement
Advertisement
Advertisement
free stats