image

नीदरलैंडी : चैम्पियंस ट्राफी के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को लगातार दूसरी बार हरा दिया। इसी के साथ भारत का हाकी चैम्पियंस ट्राफी खिताब जीतने का सपना टूट गया। गत चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पेनल्टी शूटआउट में 1-3 से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया का यह 15वां चैम्पियंस ट्राफी खिताब है, जबकि भारत एक बार भी इस खिताब को नहीं जीत सका। ये टूर्नामेंट का 37वां और अंतिम सत्र था। भारतीय टीम खिताब जीतने के करीब पहुंच गयी थी। चौथे क्वार्टर का खेल समाप्त होने तक दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर रहीं जिसके बाद मैच का फैसला पेनल्टी शूटआउट से हुआ।

READ NEWS : टीम इंडिया को इंग्लैंड में लगा तगड़ा झटका, बिना खेले ही ये दो अहम खिलाड़ी हुए बाहर

शूटआउट में ऑस्ट्रेलिया के गोलकीपर टायलर लोवेल तीन बचाव कर मैच के हीरो बने। उन्होंने सरदार सिंह, हरमनप्रीत सिंह और ललित उपाध्याय को गोल नहीं करने दिया। शूटआउट में भारत के लिए सिर्फ मनप्रीत सिंह ही गोल कर सके। ऑस्ट्रेलिया के आरन जेलेवस और डेनियल बेल ने पेनल्टी में 2-0 की बढ़त दिलायी इसके बाद भारतीय गोलकीपर श्रीजेश ने मैथ्यू स्वान और टाम व्रैग के प्रयास को विफल कर दिया, लेकिन ग्रैम एडवार्डस ने गोल कर ऑस्ट्रेलिया को 3-1 से जीत दिला दी।

मैच की शुरुआत से ही दोनों देशों के बीच कांटे की टक्कर दिखी। भारत को शुरुआती 10 मिनट में दो पेनल्टी कार्नर मिले, लेकिन टीम उसे गोल में नहीं बदल सकी। 13 मिनट में दिलप्रीत सिंह के शाट को ऑस्ट्रेलियाई रक्षापंक्ति ने रोक दिया जिसके बाद गेंद एसवी सुनील के पास गयी लेकिन वह इसे गोल में नहीं बदल सके। 18 वें मिनट में टीम को तीसरा पेनल्टी कार्नर मिला लेकिन इस बार भी टीम को निराशा हाथ लगी हरमनप्रीत के प्रयास को ऑस्ट्रेलिया के डिफेंडरों ने रोक दिया।

READ NEWS : FIFA WC 2018 : फुटबॉल के दो महानायकों का सपना टूटा, अब नहीं खेलते दिखेंगे मेसी और रोनाल्डो !

मैच के 24 वें मिनट में ब्लैक गोवेर्स ने पेनल्टी कार्नर को गोल में बदल कर ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से आगे कर दिया। इसके तीन मिनट के बाद भारतीय टीम एक और पेनल्टी कार्नर को गोल में बदलने से चूक गयी। विवेक सागर ने 42 वें मिनट में मैदानी गोल कर भारत को बराबरी दिलायी। चौथे क्वार्टर में भी किस्मत ने भारतीय खिलाड़यिों का साथ नहीं दिया । 45 वें मिनट में मनदीप के शाट को लोवेल ने रोक दिया। लावेल ने 53 वें मिनट में दिलप्रीत के प्रहार को रोक गोल नहीं होने दिया। मेजबान नीदरलैंड ने ओलंपिक चैम्पियन अर्जेंटीना को 2-0 से हराकर कांस्य पदक जीता।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: australia defeats india in penalty shootout to become champions trophy champion

free stats