image

चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से अपील की है कि गुरु नानक जयंती को ध्यान में रखते हुए डेरा बाबा नानक से करतारपुर साहिब तक का रास्ता खोले जाने का मामला पाकिस्तान सरकार के समक्ष उठाया जाये। कैप्टन सिंह पहले भी श्रीमती स्वराज को पत्र लिख चुके हैं। उसी मांग के बारे में अब फिर पत्र लिखकर उन्होंने कहा है कि करतार साहिब गुरुद्वारा सिखों का पूजनीय स्थल है। देश के बंटवारे के समय यह धार्मिक स्थल पाकिस्तान में चला गया और लोगों का उस धार्मिक स्थल तक जाना सपना बन गया है। इससे लोगों की भावनायें जुड़ी हैं। गुरु नानक देव ने अपने जीवन का बड़ा हिस्सा करतारपुर में गुजारा था।

गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक से पाकिस्तान की ओर चार किलोमीटर दूर स्थित गुरुद्वारे के बारे में उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने अंतरराष्ट्रीय सरहद से करतारपुर साहिब जाने का रास्ता खोले जाने का मुद्दा पाक सरकार के समक्ष बार बार उठाने की अपील की है ताकि सिखों की चिरलंबित मांग पूरी हो सके।

गुरु नानक देव का 550वां प्रकाश पर्व अगले वर्ष नवंबर में मनाया जाना है। इस बारे में पंजाब विधानसभा ने 27 अगस्त को सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर डेरा बाबा नानक से करतारपुर साहिब कोरीडोर खोले जाने की मांग केंद्र सरकार से पाक सरकार के समक्ष उठाये जाने की मांग की थी। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Appeal for lifting of Kartarpur Sahib Corridor to Pakistan

More News From chandigarh

Advertisement
Advertisement
free stats