Advertisement
image

जिनेवा स्थित विश्व व्यापार संगठन ने 11 जुलाई को चीन को लेकर 7वीं व्यापार नीति समीक्षा शुरू की। चीनी उप वाणिज्य मंत्री एवं अंतरराष्ट्रीय व्यापार वार्ता के उप प्रतिनिधि वांग शोवन ने जुलाई 2016 में हुई पिछली समीक्षा के बाद से अब तक चीन में व्यापार और पूंजी क्षेत्र में आई नई प्रगति, सुधार और खुलेपन के मुख्य कदमों का परिचय दिया। उन्होंने बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली में चीन की हिस्सेदारी और जिम्मेदार देश की भूमिका निभाने की स्थिति भी बताई।

वांग शोवन ने कहा कि वर्ष 2001 में विश्व व्यापार संगठन का सदस्य बनने के बाद से वर्ष 2017 तक चीन में माल व्यापार के आयात की सालाना वृद्धि दर 13.5 प्रतिशत रही है, जो दुनिया के औसत स्तर का दो गुणा है। चीन में सेवा व्यापार के आयात की वार्षिक वृद्धि दर 16.7 फीसदी रही, दो विश्व के औसत स्तर का 2.7 गुणा है। पिछले साल चीन के कुल आयात-निर्यात में विदेशी पूंजी वाले उद्यमों का अनुपात 44.8 प्रतिशत रहा है। अप्रैल 2018 तक चीन ने विश्व व्यापार संगठन में 17 मुकदमे चलाए, जबकि 41 मुकदमे संबंधी मामलों का सामना किया। चीन ने सभी फैसलों का सम्मान के साथ संजीदगी से पालन किया और विश्व व्यापार संगठन के नियम के अनुरूप सुधार किया।

वांग शोवन ने कहा कि अब बहुपक्षीय व्यापार व्यवस्था के सामने जटिल चुनौतियां मौजूद हैं। चीन डब्ल्यूटीओ के सदस्य देशों से बहुपक्षीय व्यापार व्यवस्था के मूल सिद्धांत और बुनियादी मूल्यों की रक्षा करने के साथ साथ व्यापारिक संरक्षणवादी का विरोध करने की अपील करता है।

गौरतलब है कि व्यापार नीति समीक्षा, बहुपक्षीय व्यापार वार्ता और विवाद निपटारा व्यवस्था डब्ल्यूटीओ की तीन मुख्य व्यवस्थाएं हैं। सभी सदस्य देशों पर समीक्षा नियमित रूप से होती हैं।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

पंजाब और देश - विदेश से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक। Youtube

Web Title: 7th business policy china wto


advertisement
free stats Web Analytics