image

हाल ही में हुए एशियन गेम्स में अपने खिताब को गंवाने वाली भारतीय पुरुष और महिला कबड्डी टीमों को शनिवार यहां इंदिरा गांधी स्टेडियम में एक ऐसा मैच खेलना पड़ेगा जिसपर पूरे देश की निगाहें होंगी। एशियाई खेलों में उतरने वाली टीम और इन टीमों में न चुने गये खिलाड़यिों के बीच यह मुकाबला खेला जाएगा और इस मैच की निगरानी बाकायदा एक न्यायाधीश करेंगे। भारतीय खेलों के इतिहास में यह पहली बार होगा जब न्यायिक व्यवस्था की निगरानी में कबड्डी मैच खेला जाएगा। यह मैच दिल्ली उच्च न्यायालय के पिछले महीने के आदेश के अनुसार खेला जा रहा है। दरअसल भारतीय एमेच्योर कबड्डी महासंघ के अधिकारियों पर एशियाई खेलों के लिये टीमों के चयन में भेदभाव के आरोप लगे हैं।

READ NEWS : विश्व कप 2019 को लेकर सहवाग ने धोनी के बारे में कह डाली ये बात, जरूर पढ़ें

दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश राजेंद्र मेनन और न्यायमूर्ति वीके राव की खंडपीठ ने कबड्डी महासंघ को आदेश दिया था कि वह 15 सितंबर को एक मैच आयोजित करें। दिल्ली उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश एसपी गर्ग को इस चयन प्रक्रिया और मैच के लिये पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। उनके साथ खेल मंत्रलय का एक अधिकारी भी रहेगा। भारतीय पुरुष कबड्डी टीम ने एशियाई खेलों में लगातार सात बार स्वर्ण पदक जीता था लेकिन उसे सेमीफाइनल में ईरान से हारना पड़ा था और उसे बाद में कांस्य पदक मिला था। पिछली दो बार की चैंपियन महिला टीम फाइनल में ईरान से हारकर रजत पर ही ठिठक गयी थी। दोनों टीमों की पराजय से इस बात को बल मिला है कि कबड्डी टीमों की चयन प्रक्रिया में कहीं न कहीं कुछ खामी थी।

READ NEWS : Asia Cup: पाकिस्तानी कप्तान की भारत को चुनौती, जीत से करेंगे लय हासिल

पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी महिपाल सिंह ने उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर चयन प्रक्रिया में धांधली का आरोप लगाया है। चूंकि टीमें चुनी जा चुकी थीं इसलिये उच्च न्यायालय ने आरोपों की प्रमाणिकता के लिये एशियाई खेलों के बाद एक मैच कराने का फैसला किया है। मैच में एशियाई खेलों में उतरी टीमों और उन खिलाड़यिों के बीच मुकाबला होगा जो राष्ट्रीय कैंप का हिस्सा थे लेकिन उन्हें टीम में नहीं चुना गया। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या एशियाई खेलों में हिस्सा लेने वाले इस मैच में उतरते हैं या नहीं। अदालत ने कबड्डी महासंघ को अपने आदेश में यह सुनिश्चित करने को कहा था कि शनिवार के मैच में सभी खिलाड़यिों का प्रतिनिधित्व हो।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: The match of kabaddi is going to be happen for which whole country is looking

Advertisement
free stats