Advertisement
image

संयुक्त राष्ट्र संघ स्थित चीनी स्थाई प्रतिनिधि मा छाओशू ने स्थानीय समयानुसार 10 जुलाई को न्यूयार्क में आयोजित वर्ष 2018 संयुक्त राष्ट्र अनवरत विकास उच्च स्तरीय राजनीतिक मंच के अधीन एक बैठक में कहा कि विभिन्न देशों को एक साथ बहुपक्षवाद का समर्थन देना, और बहुपक्षीय व्यापारिक व्यवस्था व नीति-नियम की रक्षा करनी चाहिये।

उसी दिन चीनी गैर सरकारी संगठन अंतर्राष्ट्रीय आदान-प्रदान संवर्द्धन संघ और अमेरिकी मेर्सी कोर्प्स ने न्यूयार्क में संयुक्त रूप से एक संगोष्ठी आयोजित की। मा छाओशू ने इसमें भाग लिया और भाषण दिया। उन्होंने कहा कि वर्तमान में विश्व आर्थिक वृद्धि कमजोर है। व्यापार व पूंजी-निवेश की वृद्धि में शक्ति का अभाव भी है। व्यापारिक संरक्षणवाद व भूमंडलीकरण विरोधी विचार बढ़ रहा है। बहुपक्षीय व्यापारिक व्यवस्था को धमकी मिल रही है। अनवरत विकास विश्व साझेदार संबंधों के पुनरुत्थान के सामने गंभीर चुनौती पैदा हो गयी है। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को एक साथ मानव साझा नियति समुदाय का निर्माण करते हुए गरीबी उन्मूलन लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। साथ ही, साझेदार संबंधों का विकास करना, अंतर्राष्ट्रीय विकास वातावरण में सुधार करने की जरूरत है। ताकि विभिन्न देशों की जनता को निष्पक्ष तौर पर विश्व आर्थिक वृद्धि से प्राप्त लाभ मिल सके।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

पंजाब और देश - विदेश से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक। Youtube

Web Title: protection system policy countries


advertisement
free stats Web Analytics