image

प्रोटीन हमारे लिए बेहद जरूरी है, प्रोटीन पोषक तत्व होते हैं। जो मांसपेशियों के निर्माण के अहम हैं और साथ ही साथ वजन घटाने में भी मददगार हैं। लेकिन यह जरूरी नहीं कि हर प्रोटीन वजन कम करने में मददगार हो। जी हां, प्रोटीन खाते हुए आपको यह पता होना चाहिए कि आपको प्रोटीन की कितनी मात्रा चाहिए। टाइट कंट्रोल गुण के कारण, हमें लगता है कि अधिक प्रोटीन लेने से वजन कम हो सकता है। हालांकि, यह सही नहीं है क्योंकि सभी पोषक तत्वों का संतुलन बनाना आपको स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण है। ताे आइए आपकाे बताते हैं काैन सी चीजें प्राेटीन हाेते हुए भी आपका वजन बढ़ा सकती हैं...

यह भी पढ़े:-  इस वजह से आमिर संग फिल्म में काम नहीं करना चाहती दीपिका पादुकाेण!

यह भी पढ़े:- Bigg boss 12: पहली बार घर में श्रीसंत के सपोर्ट में उतरे सलमान खान, राेहित काे पड़ी खूब डांट

-  कुछ लोग हेल्दी न मिलने पर प्रोटीन बार खाते हैं, लेकिन प्रोटीन बार में भी एडिड शुगर, ट्रांस फैट और प्रिजर्वेटिव्स होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं।

- इसके अलावा मूंगफली में फैट्स और कैलोरी भी काफी ज्यादा होती है, तो अगर आप मूंगफली खाना चाहते हैं तो मुट्ठीभर ही खाएं। इसे खाने की आदत न डालें यह वजन बढ़ाने का काम कर सकती है। 

यह भी पढ़े:- आखिर क्यों Emotional हुई सोनाली बेंद्रे ने बहन रूपा ताई के लिए लिखा ये पाेस्ट

यह भी पढ़े:-  लव जिहाद में बुरी तरह फंसी केदारनाथ उत्तराखंड में हुई बैन, कमाई में होगा नुकसान

- इसमें सबसे पहले प्रोटीन शेक जाे ज्यादातर वर्कआउट के बाद लिए जाते हैं, लेकिन इनमें काफी मात्रा में शुगर हो सकता है। तो अगर आप प्रोटीन शेक लेना चाहते हैं तो पहले उस पर लगे लेबल को चैक कर लें, नही ताे ये आपका माेटापा बढ़ाती हैं। जाे आपका डाइट काे भी बीगाड़ती हैं। 

 - इसके अलावा चीज में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है, लेकिन यह जानना जरूरी है कि आप किस तरह की चीज ले रहे हैं, आहार में प्रोसेस्ड चीज को शामिल न करें यह वजन बढ़ाती हैं।

यह भी पढ़े:-  एक बार फिर से बड़े पर्दे पर नजर आएंगे पंजाबी सिगंर जस्सी गिल, पढ़े पूरी खबर

यह भी पढ़े:-  Review: दमदार किरदार से सारा ने जीत लिया सबका दिल, इस वजह से जरुर देखने जाए फिल्म

- स्टोर से खरीदी गई योगर्ट में प्रोटीन हाई लेवल में होता है, लेकिन इसे रोज खाना भी ठीक नहीं। क्योंकि इसमें प्रिजर्वेटिव्स और एडिड शुगर हो सकते हैं। इसके साथ ही इनमें आर्टिफिशल फ्लेवर भी हो सकते हैं जो इन्हें अनहेल्दी ऑप्शन बनाते हैं।


यह भी पढ़े:- Telangana: साउथ स्टार चिरंजीवी और नागार्जुन पहुंचे वोट डालने, ये सितारे भी आए नजर

 

यह भी पढ़े:- Video: मीका सिंह पर पड़ी मुसिबत ताे मदद के लिए भागी राखी सावंत, किया ये पाेस्ट

यह भी पढ़े:- Shocking: ज़रीन खान को इस शख्स ने किए आपत्तिजनक मैसेज दी धमकी, कहा...

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Foods that make you gain fat

More News From life-style

free stats