image

नई दिल्लीः केंद्रीय जांच ब्यूराे सीबीआई अवैध खनन घोटाले के सिलसिले में उत्तर प्रदेश और दिल्ली में 22 ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। जानकारी के अनुसार, सीबीआई ने अवैध खनन घोटाले मामले में उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति के तीन आवासीय परिसरों पर छापे मारे हैं। यह जानकारी अधिकारियों ने बुधवार को दी हैं। अधिकारियों ने बताया कि अखिलेश यादव नीत तत्कालीन समाजवादी पार्टि सपा सरकार में प्रजापति के पास खनन विभाग की जिम्मेदारी थी। उन्होंने बताया कि मामला राज्य में विभिन्न जिलों में खनन लीज आवंटन में नियमों में उल्लंघन से जुड़ा है।

यूपी में अवैध खनन के मामले में सीबीआई 11 लोगों के खिलाफ एक मामला दर्ज कर चुकी है। इसमें हमीरपुर जिले की पूर्व कलेक्टर और आईएएस अधिकारी बी. चंद्रकला, खनिक आदिल खान, भूवैज्ञानिक/खनन अधिकारी मोइनुद्दीन, समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता रमेश कुमार मिश्रा, उनके भाई दिनेश कुमार मिश्रा, राम आश्रय प्रजापति, हमीरपुर के खनन विभाग के पूर्व क्लर्क संजय दीक्षित, उनके पिता सत्यदेव दीक्षित और रामअवतार सिंह के नाम प्राथमिकी में शामिल हैं।

जानकारी के लिए आपकाे बता दें, यह खनन घोटाला समाजवादी पार्टी की सरकार में वर्ष 2012 से 2016 के बीच हुआ था। इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश पर सीबीआई इस घोटाले की जांच कर रही है। हाईकोर्ट ने दो अलग-अलग जनहित याचिकाओं पर 28 जुलाई 2016 को अवैध खनन की जांच के आदेश दिए थे। जांच में सीबीआई को साल 2012-16 के दौरान हमीरपुर जिले में व्यापक पैमाने पर अवैध खनन किए जाने के साक्ष्य मिले, जिससे बड़े पैमाने पर सरकारी राजस्व को क्षति पहुंची।
 

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Mining Scandal: CBI Raided 22 Locations In Uttar Pradesh And Delhi Including Gayatri Prajapati's House

More News From national

Next Stories
image

free stats