image

नई दिल्लीः भारतीय मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर कहा है कि उत्तर और उत्तर-पूर्वी भारत के कई हिस्सों में बुधवार को आंधी-तूफान आ सकते हैं, ओले पड़ सकते हैं और आकाशीय बिजली गिर सकती है। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पंजाब, उत्तराखंड और बिहार के लिए ‘अंबर’ रंग की चेतावनी भी जारी की है। ‘अंबर’ रंग की चेतावनी का मतलब सरकार को संकट से निपटने के लिए तैयार रहने की जरुरत है।

उत्तर और मध्य भारत के कई हिस्सों में रविवार से ही आंधी-तूफान आ रहे हैं, भारी बारिश हो रही है, धूल भरी आंधी चली है और आकाशीय बिजलियां गिरी हैं। अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि मंगलवार को बेमौसम बारिश, धूल भरी आंधी और आकाशीय बिजली गिरने से राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात के कई हिस्से प्रभावित हुए, जिसमें 35 लोग मारे गए और कई अन्य जख्मी हो गए। बारिश से जुड़ी घटनाओं में मध्य प्रदेश में 15 लोग मारे गए जबकि गुजरात-राजस्थान में रात भर हुई बारिश के कारण 10-10 लोगों की मौत हुई।

मौसम विभाग ने बुधवार को बताया, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, बिहार और पश्चिम बंगाल में गंगा नदी से सटे इलाकों में कहीं-कहीं 60-70 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ बारिश हो सकती है, ओले गिर सकते हैं और बिजली गिर सकती है। विभाग के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओड़शिा, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु एवं केरल में 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ आंधी-बारिश आ सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण आंधी, बारिश और बिजली गिरने जैसी घटनाएं हो रही हैं।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Meteorological Department issued warnings to these states, the possibility of falling power remain alert

More News From national

Next Stories
image

free stats