image

प्रयागः प्रयागराज में माघी पूर्णिमा स्नान के लिए रात 12 बजे से ही संगम तट पर श्रद्धालु पहुंच गए हैं। मेला प्रशासन ने इस पर्व पर एक करोड़ 60 लाख लोगों के स्नान का अनुमान लगाया है। मेलाधिकारी विजय किरण आनंद की मानें तो संगम में स्नान के लिए सोमवार से ही श्रद्धालुओं का रेला उमड़ पड़ा है। 

Prayagraj: Devotees begin to arrive at Sangam Ghat to take holy dip, on the occasion of Maghi Purnima today. #KumbhMela2019 pic.twitter.com/NLiFVgNbFP

— ANI UP (@ANINewsUP) February 18, 2019

Read More  पुलवामा आतंकवादी हमला : ममता बनर्जी ने ने मोदी सरकार के इस्तीफे की मांग की, कही यह बात...

किरन आनंद ने बताया कि कई जिलों के मजिस्ट्रेट और पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है। मजिस्ट्रेट को निर्देश दिए गए हैं कि वे आवश्यकतानुसार अतिरिक्त फोर्स भी ले सकते हैं। सभी जगह निगरानी की जा रही है। सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ़ रखी गई है।’मेलाधिकारी ने बताया कि मेला क्षेत्र में 96 कंट्रोल वॉच टावर स्थापित हैं। 440 सीसीटीवी कैमरों की मदद से निगरानी की जा रही है।’ पुलवामा हमले के बाद प्रशासन मेला क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पहले से ज्यादा अलर्ट है। 

Read More  पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान से बातचीत का समय निकल गया: पीएम मोदी 

उन्होंने बताया कि त्रिवेणी स्नान के लिए सुबह से श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। रेलगाड़ियों से आने वालों की भीड़ सीमित है, जबकि निजी वाहन जैसे ट्रैक्टर, जीप, बस आदि से 90 प्रतिशत श्रद्धालु संगम पहुंच रहे हैं। कुंभ मेले के डीआईजी केपी सिंह ने बताया कि पुलिस व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त है और यातायात की विशेष निगरानी की जा रही है। माघी पूर्णिमा पर आने वाले स्नानार्थी अपने वाहन को निर्धारित पार्किंग पर ही खड़ा करें। मेला प्रशासन की सबसे बड़ी जिम्मेदारी श्रद्धालुओं को स्नान के बाद सुरक्षित उनके गंतव्य तक भेजने की सुविधा देना है।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Magha Purnima's bath starts in Prayagraj

More News From national

IPL 2019 News Update
free stats