image

पिछले दिनों पीएम मोदी दक्षिण कोरिया दौरे पर थे। पीएम मोदी को दक्षिण कोरिया के प्रतिष्ठित शांति पुरस्कार से नवाजा गया था। जिस होटल सिओल लाते में पीएम मोदी ठहरे थे उस होटल में हेड शेफ दीपाली हैं जो कि भारतीय हैं और उत्तर प्रदेश की रहने वाली है। दीपाली उत्तर प्रदेश के गोरखपुर की रहने वाली हैं और पिछले पांच साल से दक्षिण कोरिया के सिओल में एक फाइव स्टार होटल में हेड शेफ की ज़िम्मेदारी संभाले हुए हैं। पीएम और उनके प्रतिनिधिमंडल के लिए सुबह का नाश्ता, दोपहर का खाना और रात के भोजन सभी की ज़िम्मेदारी दीपाली पर थी। सुबह के नाश्ते और दोपहर के स्वादिष्ट खाने के बाद पीएम को पता चला कि होटल की हेड शेफ भारतीय हैं। शाम के खाने के वक्त दीपाली ने जब पीएम से पूछा कि आपको खाना कैसा लगा तो पीएम मोदी ने कहा बेहद स्वादिष्ट।

पीएम मोदी के भोजन की मेजबानी दक्षिण कोरिया के प्रधानमंत्री की तरफ से की गयी थी। पीएम मोदी को सुबह के नाश्ते में बनारसी आलू झोल और पूरी, पोहा, उपमा, श्रीखंड परोसा गया जबकि दोपहर के भोजन में दाल तड़का, पालक पनीर, दम आलू, चना सलाद, बूंदी रायता, कचूमर सलाद, गाजर हलवा, चटनी, पापड़, अचार, नान रोटी परोसी गई। इसके बाद रात के खाने में दाल मखनी, खोया मटर मखाना, वेज जल्फ्रेजी, कॉर्न सलाद, फ्रूट रायता, चावल, नान, रोटी परोसी गईं। दूसरे दिन पीएम को सुबह के नाश्ते में दाभेली, इडली, ढोकला जैसे भारतीय व्यंजन भी परोसे गए।

पीएम को दीपाली द्वारा बनाया गया भोजन बेहद स्वादिष्ट लगा और उन्होंने उसकी तरीफ़ भी की। इसके बाद पीएम मोदी ने दीपाली से भारत में उनका ठिकाना पूछा। जब दीपाली ने गोरखपुर से होने की जानकारी दी तो पीएम ने बताया कि वे 24 फरवरी को गोरखपुर जा रहे हैं। इसके बाद दीपाली ने पीएम के साथ फोटो खिचवाने की इजाज़त मांगी जिस पर पीएम ने दीपाली से कहा कि वे इस फोटो को अपने माता-पिता को भी भेजें। दीपाली के लिए ये मौका खास था क्योंकि एक तो दक्षिण कोरिया का प्रतिष्ठित पुरस्कार भारतीय प्रधानमंत्री को मिला और दूसरा पीएम को भोजन परोसने का मौका दीपाली को मिला। पीएम मोदी ने दीपाली के खाने की जमकर तारीफ की ।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Deepali was the head chef of Gorakhpur in Seoul;

More News From national

Next Stories

image
free stats