image

जयपुरः देशभर में लोग बेरोजगारी से परेशान हैं। पढ़े लिखे लोगों को भी काम के लिए इधन उधर भटकटना पड़ता है। बात करें युवाओं की तो इतना पढ़ लिख के भी युवाओं को नौकरियां नहीं मिल रही हैं। इसी बीच राजस्थान के युवाओं के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। राजस्थान के ग्रेजुएट या उसके बराबर डिग्रीधारी शिक्षित बेरोजगार युवाओं को भी मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को 3500 रुपए प्रति महीने तक का बेरोजगारी भत्ता मिलता है। 

राज्य सरकार की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक राज्य के ग्रेजुएट व उसके समकक्ष डिग्री वाले शिक्षित बेरोजगार युवाओं को एक फरवरी 2019 से मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना का लाभ मिलेगा। राजस्थान सरकार ने राज्य में ग्रेजुएट बेरोजगार युवाओं को बरोजगारी भत्ता देने के लिए पहले ही चल रही अक्षत योजना के नाम में बदलाव कर 'मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजन' एक फरवरी 2019 से लागू की है। 

इसके लिए लाभार्थी राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना आवश्यक है। योजना के तहत बेरोजगारी भत्ते के रूप में पुरुष को तीन हजार रुपए प्रतिमाह व महिला और विशेष योग्यजन लाभार्थी को 3500 रुपए प्रतिमाह मिलेगा। यह राशि दो साल तक या खुद का रोजगार मिलने तक राज्य सरकार देगी। सरकार पढ़े लिखे बेरोजगार युवाओं के लिए ये योजना लेकर आई है।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Graduate unemployed youth get new government scheme, every month Rs 3500

More News From national

Next Stories
image

free stats