image

जयपुर: बुधवार को राज्य विधानसभा में 2019-20 का बजट पेश करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने यह घोषणा की कि सरकार किसानों की मदद के लिए 1000 करोड़ रुपये का किसान कल्याण कोष स्थापित करेगी। उन्होंने बजट में किसानों को सिंचाई पानी और अबाध बिजली आपूर्ति के लिए अनेक घोषणाएं की। उन्होंने कहा कि किसानों को निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए पृथक फीडर स्थापित करने के लिए 5200 करोड़ रुपये की योजना शुरु की जाएगी।

20 लाख की कीमत पर भारत में लॉन्च हुई डुकाटी मल्टीस्ट्रेडा 1260 एन्ड्यूरो

गहलोत ने गंगानगर में मेडिकल कॉलेज स्थापित करने तथा मोहल्लों में जनता क्लिनिक खोलने की घोषणा की और कहा कि राजस्थान में राज्य खेलों का आयोजन शुरु होगा। उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए राज्य सरकार 75000 नई भर्तियां करेगी। उन्होंने मुख्यमंत्री युवा रोजगार घोषणा की जिसके तहत इस साल 25000 युवाओ को लाभान्वित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जयपुर के परकोटे शहर में मेट्रो इसी साल शुरु हो जाएगी। उन्होंने आवारा पशुओं की समस्या से निपटने के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में नंदी शाला खोलने की घोषणा की।

 आज से सस्ता हुआ होम, कार और पर्सनल लोन, SBI ने ब्याज दर में की कटौती

गहलोत ने कहा कि कांग्रेस सरकार का यह बजट जनता का बजट है जिसे जनता की राय से तैयार किया गया है। इसके साथ ही उन्होंने पूर्ववर्ती वसुंधरा राजे सरकार पर वित्तीय कुप्रबंधन का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि पर्यावरण विभाग को बदलकर उसे पर्यावरण व जलवायु परिवर्तन निदेशालय के रुप में गठित किया जाएगा। सरकार नई जलवायु परिवर्तन नीति लाएगी।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Ashok Gehlot's big announcement for the farmers in the budget

More News From business

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats