image

पाटण : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि उन्होंने पाकिस्तान को चेतावनी दी थी कि यदि उसने भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन वर्धमान को नहीं लौटाया तो उसे परिणाम भुगतने होंगे।मोदी ने अपने गृह राज्य गुजरात के पाटण में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति अपनी सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया और कहा कि प्रधानमंत्री की कुर्सी रहे या नहीं उन्होंने निर्णय किया है कि या तो वह रहेंगे या आतंकवादी।उन्होंने राकांपा नेता शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा कि यदि पवार को नहीं पता कि उनका अगला कदम क्या होगा तो पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान को कैसे पता होगा कि वह क्या करेंगे।मोदी ने गुजरात के लोगों से आग्रह किया कि वे उनके गृह राज्य में भाजपा को लोकसभा की सभी 26 सीटें जिताने में मदद करें जहां मतदान मंगलवार को होगा। उन्होंने कहा कि यदि ऐसा नहीं हुआ तो मतदान वाले दिन इसको लेकर टीवी पर चर्चा होगी। पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकवादी शिविर पर हवाई हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों के बीच 27 फरवरी को हवाई संघर्ष हुआ था जिसमें भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को पड़ोसी देश में पकड़ लिया गया था। 
 पाकिस्तान ने एक मार्च की रात को पायलट को रिहा कर दिया था।
 मोदी ने कहा कि पायलट को पकड़ लिये जाने के बाद विपक्ष ने इस पर उनसे जवाब मांगना शुरु कर दिया था।उन्होंने कहा, ‘‘हमने संवाददाता सम्मेलन किया और पाकिस्तान को आगाह किया कि हमारे पायलट के साथ यदि कुछ भी हुआ तो आप दुनियाभर में बताते फिरेंगे कि मोदी ने आपके साथ क्या किया।मोदी ने कहा,‘‘एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने दूसरे दिन कहा था कि मोदी ने 12 मिसाइलें तैयार कर रखी हैं और हमला कर सकते हैं तथा स्थिति बिगड़ जाएगी। पाकिस्तान ने पायलट को लौटाने की घोषणा कर दी, नहीं तो वह ‘कत्ल की रात’ होने जा रही थी।उन्होंने कहा,‘‘यह अमेरिका ने कहा था, मेरे पास अभी कहने के लिए कुछ नहीं है. जब वक्त आएगा तो मैं इसके बारे में बोलूंगा।उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री की कुर्सी रहे या ना रहे, मैंने फैसला किया है कि या तो मैं जिंदा रहूंगा या आतंकवादी जिंदा बचेंगे।उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में आतंकवादी शिविरों पर हवाई हमला ऐसा कुछ था जिसकी लोगों को उनसे उम्मीद थी। उन्होंने सवाल किया,‘‘जब पुलवामा हुआ, देश को मोदी से क्या किये जाने की उम्मीद थी? क्या आप, क्या देश मुङो माफ करता यदि मैं वह करता जो मनमोहन सिंह ने 26ा11 के बाद किया।उन्होंने कहा कि देश चाहता था कि कुछ किया जाए। मोदी ने कहा कि उन्होंने सेना को खुली छूट देने की घोषणा की थी। उन्होंने कहा,‘‘उन्होंने पाकिस्तानी कड़े इंतजाम किये थे लेकिन भगवान हनुमान का भक्त होने के नाते हमारे लोगों ने हवाई हमला किया और उनकी कहानी खत्म हो गई।उन्होंने विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए कहा कि बालाकोट हमले ने उन्हें असहज बना दिया। उन्होंने कहा, ‘‘पाकिस्तान लगातार कह रहा था कि भारत ने हम पर बम गिराये, लेकिन यहां लोग सवाल कर रहे थे कि क्या यह भारत का बालाकोट है. वे गलत साबित हुए।उन्होंने कांग्रेस पर भारतीय सैन्य बलों की वीरता पर सवाल उठाने का आरोप लगाते हुए सवाल किया, ‘‘क्या कोई कांग्रेसी नेता हवाई हमले का सबूत मांगता है? उन्हें यह सवाल पूछना बंद करने का संदेश मिल गया क्योंकि लोग नाराज हो रहे थे। पहले और दूसरे चरण के मतदान के बाद वे पूछना भूल गए हैं. मोदी ने पवार पर भी निशाना साधा जिन्होंने शनिवार को कहा था कि वह इस बात को लेकर ‘‘बहुत डरे हुए’’ हैं कि पता नहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगे क्या कर दें। गौरतलब है कि एक बार मोदी ने पवार को राजनीति में अपना गुरु बताया था।मोदी ने कहा,‘‘शरद पवार कहते हैं कि मुङो नहीं पता कि मोदी क्या करेंगे। अगर उन्हें नहीं मालूम कि मोदी कल क्या कर देंगे तो इमरान खान को कैसे पता होगा?उन्होंने कांग्रेस पर सेना को 1985 से नई तोपें मुहैया नहीं कराने को लेकर निशाना साधा और कहा कि उनकी सरकार ने देश में तोप बनाने वाले तीन कारखानों की व्यवस्था की जिसमें से एक गुजरात के हजीरा में है जहां के.9 वज्र तोप बनती है.उन्होंने कहा,‘‘हमारी सेना को अब नियमित रुप से नई तोपें मिलेंगी। हमने एक ऐसी तोप बनायी है जो नदाबेर्त गुजरात में पाकिस्तान की सीमा से लगी से पाकिस्तान में 48 किलोमीटर तक गोले दाग सकती है.उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि 1985 से कांग्रेस ने गुजरात को सुरक्षित बनाने की परवाह नहीं की जो कि पाकिस्तान की सीमा से लगा हुआ है और जहां वायुसेना, सेना और नौसेना के अड्डों की जरुरत है.
 उन्होंने कहा, ‘‘दीसा के पास एक बड़ा वायुसेना स्टेशन आकार ले रहा है जो पूरे राज्य की सुरक्षा सुनिश्चित करेगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के अमेठी में कारखाने में सेना के लिए एके.47 राइफलें बनेंगी और उसका निर्यात भी किया जाएगा।
 उन्होंने कहा, ‘‘हम देश को जमीन, जल और अंतरिक्ष में मजबूत बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं.’’ उन्होंने कहा कि देश अब किसी भी उपग्रह को नष्ट करने में सक्षम है.प्रधानमंत्री ने गुजरात की जनता से राज्य में सभी 26 सीटों पर भाजपा को जिताने की भी अपील की। वहां मंगलवार को मतदान होना है.उन्होंने कहा,‘‘मेरे गृह राज्य के लोगों का कर्तव्य है कि ‘‘धरती के पुत्र’’ का ध्यान रखें, गुजरात में सभी 26 सीटें मुङो दें।उन्होंने कहा, ‘‘मेरी सरकार सत्ता में वापस आएगी लेकिन अगर गुजरात ने भाजपा को 26 सीटें नहीं दी तो 23 मई को टीवी पर चर्चा होगी कि ऐसा क्यों हुआ।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Warned Pakistan, if the pilot does not return, then the consequences must be met: Modi

More News From national

IPL 2019 News Update
free stats