आजकल हमारे आस-पास प्रदूषण काफी बढ़ रहा है। जिसका असर हमारी स्किन पर पड़ता है। जी हां, इस प्रदूषण के कारण हमारे चेहरे पर ब्‍लैकहेड्स होने लगते हैं। लेकिन ब्‍लैकहेड्स नाक पर ज्यादा चमकने लगते हैं, जिस कारण खूबसूरती में दाग लग जाता है। इसकी वजह से हमारी नाक काली और भद्दी नजर आती हैं। लेकिन इन ब्लैकहेड्स काे दूर करने के लिए आज हम आपकाे बताएंगे कुछ घरेलू उपाय के बारे में जिनके इस्तेमाल से आप इन ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं। 

नींबू का रस ब्लैकहेड्स काे दूर करने के लिए काफी बढ़िया आैर आसान तरीका है। नाक पर ब्‍लैकहेड वाली जगह को नींबू का रस लगाकर मसाज करें। फिर उसी जगह चेहरे पर नमक लगा कर गोलाई में हल्‍के हाथों से मसाज करें। 10 मिनट के बाद गर्म पानी से चेहरा धोलें। इसका असर जल्द ही आपकाे अपने चेहरे पर देखने काे मिलेगा।  

इसके अलावा शक्कर आैर नमक का मिश्रण भी ब्लैकहेड्स काे दूर करने के लिए काफी असरदार साबित हाेता है। कटोरी में एक चम्‍मच शक्‍कर और नमक मिलाकर इसका हल्‍के हाथों से 15 मिनट तक नाक पर गोलाई में मसाज करें। जब यह सूख जाए तब गीले कॉटन बॉल से इसे पोछ लें। ये ब्लैकहेड्स काे हटाने का बढ़िया उपाय है। 

चेहरे से ब्‍लैकहेड्स काे हटाने के लिए आप टूथपेस्‍ट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। पहले चेहरे पर टूथपेस्‍ट लगाएं इसके बाद उस जगह पर नमक रगड़े। इसे ऊपर के नीचे की तरफ वाली डायरेक्‍शन पर रगड़े। एेसा करने से ब्‍लैकहेड्स के साथ आपकी रूखी त्‍वचा भी साफ हो जाएगी। 

एक कटोरी में एक चम्‍मच बेसन, दो चम्‍मच दूध और एक चम्‍मच नमक मिक्‍स करें। इस पेस्‍ट को गाढ़ा बनाकर नाक के ब्‍लैकहेड पर लगाएं। 15 मिनट के बाद इस पेस्ट को  रगड़ कर साफ कर दें। इससे लगाने से ब्‍लैकहेड्स तो साफ होंगे ही साथ में चेहरा भी ग्‍लो भी करेगा। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: use these home methods to make blackheads away forever

More News From fashion-beauty

Next Stories

image
free stats