image

वाशिंगटनः अमेरिका ने रुस की दिग्गज एल्यूमीनियम कंपनी रसएल और उससे जुड़ी अन्य दो कंपनियों पर से प्रतिबंध हटा लिया है। अमेरिकी वित्त मंत्रलय इस निर्णय की घोषणा कल की गयी। यह कदम रुस के अरबपति उद्यमी ओलेग देरिपास्का के इन कंपनियों में हिस्सेदारी कम किए जाने के बाद उठाया गया। देरिपास्का को अमेरिका ने कालीसूची में डाल रखा है।

Read More राष्ट्रपति पद के लिए पहली हिंदू-अमेरिकी दावेदार होने पर गर्व है : तुलसी गबार्ड

ओलेगा को रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के दोस्त के रुप में देखा जाता है। उनका अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पूर्व प्रचार प्रमुख पॉल मैनाफोर्ट से कारोबारी रिश्ता भी था। मैनाफोर्ट को 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रुसी दखल के मामले में दोषी ठहराया गया है। देरिपास्का रुस के उन अमीरों में शामिल हैं जिन्हें अमेरिका ने रुस सरकार की विश्वस्तर पर कथित दुस्साहसी नापाक हरकतों को लोकर बीते साल प्रतिबंधित कर दिया था।

Read More ऑस्ट्रेलिया ने वेनेजुएला में विपक्ष के नेता को राष्ट्रपति के रुप में दी मान्यता

इस हरकतों में सीरिया में प्रभाव जमाने और क्रीमिया पर नियंत्रण करने जैसी गतिविधियां शामिल हैं। राजस्व विभाग के विदेशी संपत्ति नियंत्रर्ण ओएफएसी कार्यालय ने एक बयान में कहा कि रसएल, एन. ग्रुप और यूरोसिबएनर्गो, इन तीनों कंपनियों ने ओलेग देरिपस्का की प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष हिस्सेदारी घटा दी है और उनका नियंत्रण खत्म कर दिया है। कंपनियों ने भी इस बात पर सहमति जताई है कि वे अपने परिचालन में अभूतपूर्व पारदर्शिता बरतेंगी।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: US Removes Ban From Russian Companies

More News From international

Next Stories
image

free stats