image

हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री में अपने दमदार एक्टिंग के बलबूते पर सबके दिलों पर रात करने वाली अभिनेता धर्मेद्र आज अपना 83वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस मौके पर आपको बताएंगे कुछ ऐसे किस्से जो शायद ही आप जानते होंगे। धर्मेंद्र ऐसे अभिनेता है जिन्होंने शुरूआती करियर में ऐसा दिन भी देखना पड़ा जब निर्माता-निर्देशक उन्हें यह कहते थे कि आप बतौर अभिनेता फिल्म इंडस्ट्री के लिये काबिल नहीं और उन्हें अपने गांव वापस लौट जाना चाहिए।

नवाब कहलाना नहीं बल्कि खुद को फकीर कहलाना पसंद हूं- सारा अली खान

पंजाब के फगवाड़ा में 8 दिसंबर 1935 को जन्मे धर्मेन्द्र का रुझान बचपन से ही फिल्मों की ओर था और वो एक्टर बनना चाहते थे। आप फिल्मों को लेकर धर्मेंद्र की रुचि को देखकर अंदाज इस बात से लगा सकते हैं कि फिल्म देखने के लिये वह मीलो पैदल चलकर शहर जाते थे। फिल्म अभिनेत्री सुरैय्या के वह इस कदर दीवाने थे कि उन्होंने वर्ष 1949 में प्रदर्शित फिल्म ‘‘दिल्लगी’’ चालीस बार देख डाली थी।

साल 1958 में फिल्म इंडस्ट्री की मशहूर पत्रिका फिल्म फेयर का एक विज्ञापन निकाला जिसमें नये चेहरों को बतौर अभिनेता काम देने की पेशकश की गयी थी। धर्मेन्द्र इस विज्ञापन को पढ़कर काफी खुश हुए। अमेरिकन टयूबबैल मंं अपनी नौकरी को छोड़कर अपने सपनों को साकार करने के लिये मुंबई आ गये। जिसके बाद धर्मेन्द्र को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। फिल्म इंडस्ट्री में बतौर अभिनेता काम पाने के लिये वह स्टूडियों दर स्टूडियों भटकते रहे। चूंकि धर्मेन्द्र विवाहित थे। इसलिए कुछ निर्माता उनसे यह कहते कि यहां तुम्हे काम नहीं मिलेगा।

इसी दौरान धर्मेन्द्र की मुलाकात निर्माता-निर्देशक अर्जुन हिंगोरानी से हुयी जिन्होंने धर्मेन्द्र की प्रतिभा को पहचान अपनी फिल्म ‘‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’’ में बतौर अभिनेता काम करने का मौका दिया। लेकिन फिल्म की असफलता ने धर्मेन्द्र को गहरा धक्का लगा और एक बार उन्होंने यहां तक सोच लिया कि मुंबई में रहने से अच्छा है गांव लौट जाए। बता दें फिल्म दिल भी तेरा हम भी तेरे की असफलता के बाद धर्मेन्द्र ने माला सिन्हा के साथ अनपढ़, पूजा के फूल, नूतन के साथ बंदिनी, मीना कुमारी के साथ काजल जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया। इन फिल्मों को दर्शकों ने पसंद तो किया लेकिन कामयाबी का श्रेय बजाये धमेन्द्र के फिल्म अभिनेत्रियों को दिया गया ।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: unknown facts about dharmendra film career

More News From bollywood

Next Stories
image

free stats