image

महिलाएं हमेशा ही सुंदर व प्रैजेंटेबल दिखने की चाह रखती हैं इसलिए वह ड्रैस से लेकर मेकअप तक हर बात का खास ध्यान रखती हैं। लेकिन सिर्फ ड्रैस या मेकअप करने से बात नहीं बनने वाली। महिलाओं के लिए जो सबसे बड़ा झंझट होता है, वह है हेयर स्टाइल। अगर हेयर स्टाइल अच्छा न हो तो उनकी सारी मेहनत बेकार हो जाती हैं। दरअसल, एक हेयर स्टाइल आपके लुक को कंप्लीट व कॉम्पलिमैंट करने का काम करता है। कुछ आसान व बेहतरीन हेयर स्टाइल के बारे में जानते हैं:

ब्रेडिग
कुछ समय पहले तक ब्रेडिग को काफी बोरिंग माना जाता था लेकिन अगर इसे सही तरीके से बनाया जाए तो यह काफी इंटरस्टिंग व स्टाइलिश लगती है। आप अपनी मनपंसद अनुसार फिशटेल ब्रैड, मिल्कमेड ब्रेड, फ्रैंच ब्रेड या वॉटरफॉल ब्रेड कोई भी हेयर स्टाइल चुन सकती हैं। फिशटेल ब्रेड बनाने के लिए बाल के दो भाग किए जाते हैं। इस हेयर स्टाइल को बनाने वाली महिला को सभी टुकड़ों पर ध्यान रखने की जरूरत नहीं होती। बालों की दो मुख्य लटों के तालों में मिश्रण करते रहना होता है। इसे बनाने में अधिक समय जरूर लगता है लेकिन बनने के बाद यह बहुत ही खूबसूरत व क्लासी लगता है। मिल्कमेड ब्रेड स्टाइल में डाऊनवर्ड मिल्कमेड ब्रेड बनाई जाती है। इसमें बालों को तीन-चार भागों में बांट कर फ्रैंच ब्रेडिग बनाया जाता है। ब्रेड्स को बॉबी पिन द्वारा पिनअप किया जाता है। वहीं फ्रैंच ब्रेड भी बहुत ही सुंदर व क्लासी लगती है। इसे बनाने के लिए बालों को तीन भाग में बांट कर केन्द्र पर इसे क्र ॉस करते हुए नियमति रूप से चोटी की कुछ ब्रेड्स बनाई जाती है। इस प्रकार के ब्रेड से एक वरसेटाइल लुक मिलता है। वॉटरफॉल ब्रेड में आधे बालों के ब्रेड्स बनाए जाते हैं और शेष बालों को खुला छोड़ दिया जाता है। इस प्रकार की चोटी को बनाने के लिए पहले नियमति रूप से फ्रैंच चोटी बनाई जाती है। ब्रेडिग की सबसे बड़ी खासियत यही है कि यह इंडियन के साथ-साथ वैस्टर्न और इंडो-वैस्टर्न आऊटफिट्स के साथ भी अच्छी लगती है।

साइड व डबल बन जूड़ा
साइड या डबल बन जूड़ा आपको ट्रेंडी लुक देने के साथ-साथ काफी कंफर्टेबल भी रहता है। साइड बन में पहले बालों को कर्ल किया जाता है तथा उससे साइड में बन बनाया जाता है। वहीं डबल बन जूड़ा बनाने के लिए बालों को दो भागों मे बांट दें। एक भाग के बालों को छोटा बन डाल कर पोनी बनाएं। दूसरे भाग के बालों का भी छोटा बन डाल कर पहली पोनी से थोड़ी ऊपर की ओर पोनी बनाएं। पहली पोनी को रोल कर साइड से पिन लगा कर सैट करें। दूसरी पोनी को पहली पोनी के रोल से नीचे लाकर ऊपर लाएं और पिन से सैट करें। बालों के बीच में जहां थोड़ी जगह दिखती हो, फैंसी मोतीनुमा पिन से जूड़ा सजाएं।

पोनीटेल
यह हेयर स्टाइल सुनने में बहुत ही आम लगता है लेकिन यही एक ऐसा ट्रैडीशनल हेयर स्टाइल है जिसे अलग-अलग तरीकों से बांधकर हर दिन एक नया लुक आजमाया जा सकता है। पोनीटेल बांधने से पहले अपनी बालों की टाइप का अवश्य ध्यान रखें। अगर आपके बाल सीधे हैं तो बिल्कुल हाई पोनीटेल बांधें। वहीं अगर आपके बाल कर्ली हैं तो साइड में पोनीटेल आपको बिल्कुल चिक वाला लुक देगा। साइड पोनीटेल बांधते समय बालों को लंबा दिखाने के लिए इसे बिल्कुल ढीला बांधें। 

लूज हेयर
आजकल लूज हेयर का भी काफी चलन है। इसमें आप स्ट्रेटनिंग व कर्लिग ट्राई कर सकती हैं। इसके अतिरिक्त अगर आप थोड़ा डिफरैंट लुक चाहती हैं तो आगे के बालों को ट्विटस करके पिनअप करें।आगे के बालों में हेयर एसैसरीज आपके लुक को और भी सुंदर बना देगी। साथ ही पीछे के बालों को कर्ल करके लूज छोड़ दीजिए। अगर कर्ल खुल भी जाएंगे तो भी बालों को वालयूम ही देंगे। यंग गल्र्स व नवविवाहित स्त्रियों पर यह लुक बहुत ही जंचता है। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: try these hairstyles you will see very beautiful and attractive

More News From health

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats