image

बालों की देखभाल करना बहुत ज्यादा जरूरी है। बालों को अच्छा और सुन्दर बनाने के लिए पौष्टिक आहार लेना बहुत ज्यादा जरूरी है। बालों की सही प्रकार से देखभाल ना करने पर बालों से रिलेटेड कई प्रकार की बीमारी लग जाती है।  सिर में खुजली तथा पपड़ीदार त्वचा का निर्माण जिससे आपके ऊपर गिरने से आपको काफी शर्मिंदगी का अनुभव होता है। डैंड्रफ को जल्दी और हमेशा के लिए दूर करने के कई प्राकृतिक उपाय मौजूद हैं।

तिल का तेल :

1 पोषक गुणों से भरपूर तिल के तेल में ना केवल त्वचा और बालों को पोषित करने की खूबी होती है बल्क‍ि हीलिंग क्वालिटी भी होती है। तिल के तेल से बालों को संपूर्ण पोषण मिलता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शि‍यम, मैग्नीशि‍यम, फॉस्फोरस और प्रोटीन पाया जाता है। 

2 तिल का तेल बालों से जुड़ी हर समस्या का समाधान है, बालों को भीतर से पोषित करने और जड़ों को मजबूती देने के लिए तिल के तेल को रातभर बालों में लगाकर छोड़ दें और अगली सुबह बाल धो लें। 

3  तिल के तेल का इस्तेमाल रुखापन दूर हो जाता है और उनकी खोई हुई चमक वापस आ जाती है। बेजान बालों में जान सी आ जाती है जिससे बालो का रूखापन भी दूर हो जाती है 

4 तिल के तेल से बालों में मालिश करने से बाल मजबूत होते है। इसके साथ ही तिल के तेल से मसाज करने पर तनाव दूर होता है और नींद भी अच्छी आती है.

5 तिल के तेल से मसाज करने पर ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जिससे बाल तेजी से बढ़ते हैं। अगर आपको लगता है कि आपके बाल पूरी ग्रोथ आने से पहले से ही टूट जाते हैं तो भी तिल के तेल का इस्तेमाल करें। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: this oil is the best to avoid dendruffs problem

More News From life-style

IPL 2019 News Update
free stats