image

मांट्रियल: दिल्ली का इंदिरा गाँधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा यात्रियों की संख्या के लिहाज से दुनिया के बड़े हवाई अड्डों की सूची में चार स्थान की छलाँग लगाकर 12वें पायदान पर पहुँच गया है। 

एयपोट्र्स काउंसिल इंटरनेशनल की यहाँ मंगलवार को जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि यात्रियों की संख्या के मामले में अमेरिका का हाट्र्सफील्ड-जैकसन अटलांटा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा 10.74 करोड़ यात्रियों के साथ पहले, चीन का बीजिंग कैपिटल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा 10.10 करोड़ यात्रियों के साथ दूसरे और दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा 8.91 करोड़ यात्रियों के साथ तीसरे पायदान पर कायम रहा।

वहीं अमेरिका के लॉस एंजिलिस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने जापान के टोक्यो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को पाँचवें स्थान पर खिसकाकर चौथे स्थान पर जगह बना ली है। दिल्ली हवाई पर यात्रियों की संख्या 2017 की तुलना में 10.2 प्रतिशत बढ़कर 2018 में 6.99 करोड़ पर पहुँच गयी। सूची में उसे 12वाँ स्थान मिला है जबकि 2017 में वह 16वें पायदान पर था। यह शीर्ष 20 में जगह बनाने वाला एक मात्र भारतीय हवाई अड्डा है। 

डेढ़ करोड़ से ज्यादा यात्रियों की आवाजाही वाले सबसे तेजी से बढ़ने वाले हवाई अड्डों में बेंगलुरु हवाई अड्डा पहले पायदान पर है। पिछले साल यहाँ यात्रियों की संख्या 29.1 प्रतिशत बढ़कर 3.23 करोड़ पर पहुँच गयी। हैदराबाद हवाई अड्डा 21.9 प्रतिशत की वृद्धि के साथ तीसरे स्थान पर रहा। वहाँ पिछले वर्ष यात्रियों की आवाजाही 2.09 करोड़ पर रही।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: This airport of India became the 12th largest airport in the world

More News From business

Next Stories
image

free stats