image

सभी अपने हेल्थ और ब्यूटी का बहुत ख्याल रखते हैं। जिसके लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हमारे बालों को भी कई तरह के ट्रीटमेंट की जरुरत होती है। इन्हें भी सही केयर की ज़रूरत होती है ताकि बालों की ग्रोथ बनी रहे। लेकिन हम में से कई लोग हैं जो वक़्त की कमी का बहाना बना कर गीले बालों को कंघी से सुलझा लेते हैं और फिर कंघी पर टूटे बाल देखकर मायूस हो जाते हैं। बालों को सुलझाना बहुत ज़रूरी है। ये हेयर केयर रूटीन का ज़रूरी हिस्सा है। ऐसा ना करने पर आप बालों को डैमेज कर देते हैं। आप हेयर वॉश के बाद पांच मिनट का वक़्त निकाल कर इस स्थिति से बच सकते हैं। कमाल की बात ये है कि आपको अपने गीले बालों को सुलझाने के लिए महंगे केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की ज़रूरत नहीं है। 

- बालों को सुलझाने के लिए आप किचन में रखे कुछ सामान ही प्रयोग में ला सकती हैं। एप्पल साइडर विनेगर तकरीबन हर घर में पाया जाता है। विनेगर का एसिडिक नेचर बालों पर कमाल का असर करता है। ये एक प्राकृतिक कंडीशनर है और ये बालों के पीएच लेवल को ठीक करता है।

Read More: यदि आप भी हैं घूमने के शौकिन तो जरुर जाएं उत्तर क्षेत्र

- अगर आप इस विधि से पूरा फायदा लेना चाहती हैं तो अॉर्गेनिक विनेगर का इस्तेमाल करें। पहले तरीके के अनुसार आप शैम्पू और कंडीशनर करने के बाद बालों को विनेगर मिले पानी से धो लें। 

- फिर बालों को तौलिये से पौंछ कर कंघी कर लें। दूसरे तरीके में आप इसे स्प्रे के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। एक स्प्रे बोतल में डेढ़ चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की पांच बूंदें डालें। 

- इसे मिक्स करके दस मिनट के लिए छोड़ दें। थोड़ी देर बाद इसमें डिस्टिल्ड वॉटर मिलाएं। इसे अच्छे से मिला लें और इस्तेमाल करें। ये बहुत अच्छा ऑप्शन तो नहीं है क्योंकि नारियल तेल का इस्तेमाल करने से आपके बाल चिपचिपे हो सकते हैं। लेकिन इसे आप तब ट्राई कर सकते हैं। 

Read More: क्या आपको भी है डेंड्रफ होने का डर, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

- जब आपके पास अपने ब्यूटी रूटीन के लिए काफी समय हो। आजकल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। बालों को सुलझाने के लिए भी ये प्राकृतिक तेल आपकी मदद कर सकता है।

- दो चम्मच कोकोनट ऑयल और उतनी ही मात्रा में ऑलिव ऑयल लें। इसे आधे कप से भी कम गर्म पानी में मिला लें। इसे एक स्प्रे बोतल में डालें और मिक्स कर लें। इसे बालों और स्कैल्प में लगाकर थोड़ा मसाज कर लें ताकि ये अच्छे से लग जाए। अब उंगलियों की मदद से बालों को सुलझा लें और कंघी कर लें। इस जादुई पौधे में 20 एमिनो एसिड पाए जाते हैं जो बालों को कंडीशन करके मॉइशचर प्रदान करते हैं। 1 चम्मच एलोवेरा जेल या जूस लें, उसमें आधा चम्मच वेजिटेबल ग्लिसरीन डालें। इसमें 5 चम्मच डिस्टिल्ड वॉटर और 10 बूंदें एसेंशियल ऑयल की डाल कर मिक्स कर लें। अब ये मिक्सचर इस्तेमाल करने के लिए तैयार है। आप जितना उपयोग करना चाहती हैं अभी कर लें और एक्स्ट्रा बचे हुए मिश्रण को स्टोर करके कमरे के तापमान में रख लें। इसे आप बाद में भी प्रयोग में ला सकती हैं। इसके विधि के लिए चाहिए दो चम्मच ग्लिसरीन और 10 बूंदें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की। इसे एक मीडियम साइज़ की स्प्रे बोतल में डालें और साथ में पानी भी मिला लें।

- इस मिश्रण को इस्तेमाल करने से पहले अच्छे से शेक कर लें। आप इस बात का ध्यान रखें कि इसके लिए आपने वेजिटेबल ग्लिसरीन का इस्तेमाल किया हो, सिंथेटिक का नहीं। वेजिटेबल ग्लिसरीन सुरक्षित होता है क्योंकि ये प्लांट ऑयल से तैयार किया जाता है। इस मिश्रण में आप किसी दूसरे एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इस विधि के इस्तेमाल से आपके बाल मैनेज करने लायक हो जायेंगे। जो ज़्यादा मेहनत नहीं करना चाहते हैं उनके लिए ये उपाय सबसे बेस्ट है। इसके लिए एक हिस्सा कंडीशनर और उससे दोगुने गर्म पानी की ज़रूरत है। उबलता हुआ पानी इस्तेमाल ना करें। गुनगुने पानी में कंडीशनर को मिला लें और इस घोल को अपने बालों में लगा लें। ये बिना किसी नुकसान के आपके बालों को सुलझाने में मदद करेगा।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: These losses are caused by solving Wet hair

More News From life-style

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats