image

भारतीय स्कूटर बाजार धीरे-धीरे और निरंतर विकसित हो रहा है, जिसका अर्थ है कि आने वाले समय में इस सेगमेंट में काफी ग्रोथ देखी जा सकती है। बाजार में अभी सिर्फ 100-110cc स्कूटर सेगमेंट को काफी लोकप्रियता हासिल हो रही हैं। इसके अलावा इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में भी अगले साल तक कई नए मॉडल्स उतारे जा रहे हैं। ये इलेक्ट्रिक स्कूटर कितने असरदार होंगे ये आने वाले समय में ही पता चलेगा, लेकिन कंपनियों का दावा है कि इन स्कूटर के पावर और फीचर्स काफी दमदार हैं। तो आइए जानते हैं भारत में लॉन्च होने जा रहे स्कूटर।

ट्वेंटी टू फ्लो
भारत की स्टार्टअप कंपनी ट्वेंटी टू मोटर्स ने इलेक्ट्रिक स्कूटर ऑटो एक्सपो 2018 के दौरान लॉन्च किया। कंपनी ने इसकी कीमत 74,740 रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) रखी है। भारत के पहले लिथियम आयन बैटरी से चलने वाले इस स्कूटर में कंपनी ने कई ऐसे फीचर्स दिए हैं जो इसे दूसरे स्कूटर्स से काफी अलग बनाते हैं। कंपनी ने इसमें आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, डिजिटल कंसोल, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकिं, LED लाइट्स, गियो-फेंसिंग और कई तरह के फीचर्स शामिल किए हैं। इसके इसमें DC मोटर लगाई गई है जो लिथियम आयन बैटरी से चलती है। इस बैटरी को फुल चार्ज होने में पांच घंटे लगेंगे और 80 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। इसकी टॉप स्पीड 60kmph है।

एथर S340
सबसे पहले इस स्कूटर का कॉन्सेप्ट 2016 में पेश किया गया था। एथर S340 भी गूगीस के साथ लिथियम आयन बैटरी से लोड किया गया है। इस स्कूटर को भारत में ही बनाया जाएगा और एक घंटे में इसकी बैटरी 80 फीसद तक चार्ज हो जाएगी। दूसरे फीचर्स में रिजनरेटिव ब्रेकिंग, मल्टीपल राइडिंग मोड्स, मोनोशॉक सस्पेंशन और आदि दिए जाएंगे।

हीरो इलेक्ट्रिक स्कूटर
हीरो अपनी सहायक कंपनी हीरो इलेक्ट्रिक द्वारा इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बिक्री करता है। कंपनी ऑटो एक्सपो 2016 के दौरान ड्यूट ई को पेश किया था और इसका आने वाला नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लगभग इसी के समान होगा। इसमें लगी इलेक्ट्रिक मोटर 5kW और 14Nm का टॉर्क जनरेट करती है। कंपनी का दावा है कि 0 से 60kmph की रफ्तार पकड़ने में इसे 6.5 सेकंड़ का वक्त लगता है। सिंगल चार्ज पर यह स्कूटर 65 किलोमीटर का सफर तय करेगा।

टीवीएस क्रिअन-बेस्ड इलेक्ट्रिक स्कूटर
टीवीएस मोटर कंपनी भी इलेक्ट्रिक बाजार के लिए अपनी योजनाएं सामने रख रही है। कंपनी ने ऑटो एक्सपो 2018 के दौरान क्रिओन (Creon) इलेक्ट्रिक स्कूटर को पेश किया। कॉन्सेप्ट फीचर्स में इसमें 12 kW इलेक्ट्रिक मोटर लगाई गई है। 0 से 60 kmph की स्पीड पकड़ने में इसे 5.1 सेकंड़ का वक्त लगता है। कंपनी के दावे के मुताबिक एक बार फुल चार्ज होने पर यह स्कूटर 80 किलोमीटर का सफर तय करेगा।

महिंद्रा इलेक्ट्रिक स्कूटर
महिंद्रा 2व्हीलर्स भारतीय टू-व्हीलर बाजार में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में उतरने जा रही है। कंपनी अपने गस्टो स्कूटर का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने की योजना बना रही है। हालांकि, कंपनी ने इसके पावरट्रेन, रेंज, टॉप स्पीड और चार्जिंग के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी है। महिंद्रा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स को लेकर काम कर रही है। कंपनी अमेरिका में अपनी गेन्ज (GenZe) इलेक्ट्रिक स्कूटर को पहले से ही बेच रही है। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: these electric scooters with 80 kilometer mileage and strong features will be launched soon in india

More News From automobile

Next Stories
image

IPL 2019 News Update
free stats