image

त्वचा को साफ़ सुथरा और अच्छा बनाने के लिए आजकल बहुत से नए नए प्रोडक्ट्स आ गए है। आज के समय में लोग अपनी त्वचा में निखार लाना ज्यादा पसंद करते हैं। हर किसी की एक ही ख्वाहिश होती है कि उसकी त्वचा में अद्भुत निखार दिखें।चमकदार त्वचा के लिए पानी खूब पीना चाहिए। नमी त्वचा में चमक बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

पानी शरीर के तापमान को सही रखने, विषाक्त पदार्थो को बाहर निकालने और कोशिका को पोषण प्रदान करने में सहायक है।चमकदार और स्वस्थ त्वचा के लिए घर पर बने फेस पैक का इस्तेमाल करें। कैमिकल युक्त फेशवॉश की बजाय चेहरा धोने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करना चाहिए। महंगे सौंदर्य प्रसाधनों को खरीदने की अपेक्षा त्वचा को पोषण देने के लिए अपने रसोईघर में मौजूद प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए।

टिप्स :

टमाटर में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जिससे यह त्वचा को स्वस्थ रखनें में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। त्वचा की रंगत में निखार लाने के लिए टमाटर का रस हर तरह से फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इसमें प्राकृतिक रूप से अमिलीयता के गुण पाए जाते है, जो त्वचा के पीएच स्तर के संतुलन में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें पाए जानें वाले एंटीऑक्सीडेंट के गुण त्वचा के विरजनीकरण को रोकने में मदद करते है। त्वचा की हर समस्याओं से छुटकारा पाने में टमाटर का उपयोग काफी अच्छा परिणाम देने वाला होता है।

उपयोग करने के तरीका-
टमाटर का उपयोग त्वचा में करने के लिए आप सबसे पहले टमाटर का गूदा निकालकर रख लें। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। सूख जानें के बाद इसे सादे पानी से धो लें।
 इसके अलावा इसका दूसरा तरीका यह है कि आप टमाटर के गूदे को निकाल और उसमें दही को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, इस पेस्ट को चेहरे एवं गर्दन पर लगा लें। इस तरह से यह त्वचा को बहुत ही सुंदर और हेल्थी बना देगा।

 

 

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: these are the best ways to give skin the natural flavor

More News From life-style

Next Stories

image
free stats