image

भारत में डीजल की तुलना में पेट्रोल कार खरीदने के अपने फायदे हैं। क्योंकि इसकी कीमत डीजल गाड़ी के मुकाबले कम होती है। साथ ही तुलनात्मक तौर पर पेट्रोल गाड़ी में इंजन का शोर और कंपन कम होता है। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय डीजल गाड़ी के प्रदूषण मानकों के हालिया कई घोटालों के बाद भारतीय उद्योग धीरे-धीरे पेट्रोल इंजन की गाड़ियों की ओर रूख कर रहा है। इसलिए हम आपके लिए ले कर आए हैं भारत में बिक रही वो 10 पेट्रोल कारें जो सबसे ज्यादा माइलेज देती हैं। 

1. रेनो क्विड - 25.17 किमी/लीटर 
टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसा बढ़िया फीचर और शुरुआती कीमत 2.67 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) क्विड को एक बेहतर विकल्प साबित करती हैं। क्विड के 1.0 लीटर वर्जन और एएमटी वेरियंट के साथ ही खुरदरा दिखनेवाला क्लाइंबर वर्जन भी उपलब्ध है।

3. मारुति अल्टो 800 - 24.7 किमी/लीटर
अल्टो 800 भारत की सबसे लोकप्रिय छोटी कारों में से एक है और इसकी वजह है - इसकी शुरुआती कीमत 2.51 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। 

4. मारुति अल्टो के10- 24.07 किमी/लीटर
इस कार का लुक ऑल्टो 800 से बेहतर है और उसकी तुलना में इसका इंजन भी उससे थोड़ा ताकतवर  है। जिसकी शुरुआती कीमत 3.30 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से है। 

5. टाटा टियागो -  23.84 किमी/लीटर
3.26 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) की शुरुआती कीमत के साथ टियागो एक अच्छा दिखने वाली हैचबैक है । 

6. टाटा नैनो जेनएक्स - 23.6 किमी/लीटर
पुराने नैनो की तुलना में नैनो जेनएक्स में कई अहम सुधार किए गए हैं। यह 2.28 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होने वाली कीमत के साथ भारत में सबसे सस्ती कार है।

7. मारुति सेलेरियो - 23.1 किमी/लीटर
मारुति ने हाल ही में सेलेरियो में मामूली बदलाव कर इसे नया लुक दिया, जिसकी कीमत 4.20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। 

8. मारुति डिजायर - 22 किमी/लीटर
डिजायर सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट सेडान कार है। यह सिर्फ इसके प्रभावशाली प्रदर्शन, माइलेज, अंदर की जगह और उपकरणों तक सीमित नहीं है। 5.56 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) की प्रतिस्पर्धी कीमत के साथ, इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि यह हमारी बड़ी, कॉम्पैक्ट सेडान की सूची में सबसे उपर है। 

9. मारुति बलेनो - 21.4 किमी/लीटर
बलेनो मारुति की प्रीमियम हैचबैक है जिसकी कीमत 5.36 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होती है। आरएस 102 एचपी 1.0-लीटर इंजन वाले बलेनो का एआरएआई प्रमाणित माइलेज 21.1 किलोमीटर प्रति लीटर है।

10. हुंडई ईयॉन (0.8 लीटर) - 21.1 किमी/लीटर
हुंडई का ईयॉन बाजार में मौजूद सबसे नई कार नहीं हो सकती है, लेकिन 56 एचपी, 814 सीसी मोटर वाली यह कार अभी भी सबसे ज्यादा माइलेज देनेवाली गा़ड़ियों में से एक है। इसकी कीमत 3.30 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होती है। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: these are the 10 gasoline cars sold in india which gives the highest mileage

More News From automobile

IPL 2019 News Update
free stats