image

आज हम आपकाे बताने जा रहे हैं चीन के खूबसूरत टूरिस्ट स्पोर्ट्स के बारे में। जिसे देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं। चीन में 300 मीटर लंबा कांच का पुल सफर पर निकलने का जरिया ही नहीं बल्कि टूरिस्ट स्पोर्ट्स भी बन चुका है। ये बेहद खूबसूरत आैर आपके सफर काे सुहाना बनाता है। इस पुल को पसंद करने वालों की तादाद इतनी ज्यादा है कि लोग इस पुल पर सेल्फी क्लिक करवाने आते हैं। 

इस पुल का नाम है 'हाओहन कि आओ' जिसका मतलब होता है बहादुर आदमी का पुल। सचमुच यह पुल कमजोर दिल वालों के लिए नहीं है। चीन के शीनीउझाई नेशनल जिओलॉजिकल पार्क में स्थित यह पुल पारदर्शी कांच का बना है। इस पर चलते हुए आपको आभास होगा कि आप बिना किसी आधार पर चल रहे हैं। क्योंकि नीचे देखने पर आप पुल के आर-पार देख पाएंगे।

Image result for शीनीउझाई नेशनल जिओलॉजिकल पार्क

कांच के इस पुल पर चलते हुए मन में यह भी आशंका रहती है कि यह पुल कभी भी टूट सकता है लेकिन घबराइए नहीं। इस पुल का आधार 24 मिलीमीटर मोटे अत्यधिक मजबूत शीशे की चादर से बना है। 

चीन के हुनान प्रांत में स्थित यह पुल पहले लकड़ी का बना हुआ था। साल 2014 में नेशनल पार्क प्रशासन ने इसके एक हिस्से को शीशे का बनाया, बाद में इस पूरे पुल को शीशे का बना दिया गया। इस पुल पर जाने वाले टूरिस्ट कभी-कभी खौफ के मारे घुटने के बल बैठ जाते हैं, तो कभी एक किनारे सिमट जाते हैं। कुछ ऐसे भी साहसी लोग पहुंचते हैं जो इस पुल पर बैठ कर सेल्फियां खींचने की हिम्मत जुटा पाते हैं और इस आभासी खतरे का आनंद लेते हैं। 

Image result for शीनीउझाई नेशनल जिओलॉजिकल पार्क

बहरहाल, इस पुल को बनाने वाले श्रमिकों ने भी इसे बनाने में कम खतरा नहीं उठाया है। यह बात आप ऊपर की तस्वीर को देख बखूबी समझ सकते हैं। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: the famous selfie glass bridge in china

More News From travel-life-style

Next Stories
image

free stats