image

खराब धूलभरे मौसम, वातावरण में फैले धूएं और प्रदूषण के अलावा भी आंखों में जलन के कई कारण हो सकते हैं। आंखों में जलन होने पर आंखें लाल हो जाती है और उनसे पानी गिरने लगता है। आंखों की इस जलन को शांत करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकती हैं।

यह भी पढ़े:सैमसंग ने लॉन्च किया रियर 4 कैमरों वाला गैलेक्सी ए9 स्मार्टफोन, जानें कीमत

खीरा : खीरे में 96 प्रतिशत पानी होता है इसलिए यह आंखों को हाइड्रेट रखता है और जलन शांत करता है। आंखों की जलन शांत करने के लिए खीरे के ठंडे स्लाइस को थोड़ी देर आंखों पर रख कर लेट जाने से फायदा मिलता है।

यह भी पढ़े: Xiaomi का 4 कैमरों वाला स्मार्टफोन Redmi Note 6 Pro इस दिन होगा लॉन्च

ग्रीन टी बैग : आप अक्सर चाय पीने के बाद ग्रीन टी के बैग्स कूड़े में फैंक देते होंगे लेकिन ऐसा बिल्कुल न करें. इन बैग्स को फ्रीज में स्टोर कर लें और जब भी आंखों में जलन हो तो इन ग्रीन टी बैग्स को भिगोकर आंखों पर रखें जिससे आंखों की जलन शांत होती है।

यह भी पढ़े: ये है भारत की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली सस्ती बाइक्स

पानी : आंखों की जलन शांत करने के लिए पानी सबसे पहला और सबसे आसान उपाय माना जाता है। ठंडे-ठंडे पानी से अपनी आंखों को धोएं जिससे आंखों की जलन शांत हो जाती है।

ठंडी चम्मच : चम्मच की ठंडक भी आंखों की जलन को शांत करने के लिए कारगर होती है। एक चम्मच को फ्रिज में रखें और फिर उसे 10 मिनट तक आंखों पर रखने से आंखों की जलन कम होती है।

यह भी पढ़े: इस कंपनी ने लॉन्च किया दुनिया का सबसे पहला ड्यूल डिस्प्ले नॉच डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन

आलू : आलू में मौजूद एंजाइम्स में सूदिंग गुण होते हैं। आलू को पतले-पतले टुकड़ों में काट लें और फिर आंखों पर रख लें। 15 मिनट बाद नए टुकड़ें आंखों पर रखें इससे आंखों की जलन और पानी गिरने की समस्या से निजात मिलती है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Take home remedies to remove eye irritation

More News From health-checkup

Next Stories
image

free stats