image

चंडीगढ़ः आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी डा. एस करुणा राजू ने स्वीप गतिविधियां जारी कीं। ये गतिविधियां चुनाव आयोग की तरफ से जारी हिदायतों के मद्देनजर की जाएंगी, जिससे वोटरों में जागरुकता पैदा की जा सके। डा. राजू ने बताया कि सिस्टमैटिक वोटर एजुकेशन एंड वोटर पार्टीसीपेशन (स्वीप) को शुरु करने का मकसद वोटरों को वोट की अहमीयत और आदर्श वोटिंग करने के प्रति जागरुक करना है। 

Read More  लूट के लिए रेहड़ी वाले का कत्ल, शव पर कंबल डाल फरार हुए हत्यारे

उन्होंने बताया कि स्वीप गतिविधियां पहले भी चलाईं जातीं हैं लेकिन इस बार गैर सरकारी संगठन, छात्र, यूथ क्लबों और कई अन्य संस्थाओं की मदद से इस गतिविधि को बड़े स्तर पर चलाया जायेगा। मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि इस गतिविधि से जुड़े एनजीओज ,छात्रों, यूथ क्लबों और कई अन्य संस्थाएं इस कार्य के लिए पहले से स्थापित की गई संस्थाओं के साथ मिल कर वोटरों को जागरुक करने का काम करेंगी। 

Read More  गणतंत्र दिवस से पहले ISIS की दस्तक, 9 लोग गिरफ्तार

यह मुख्य तौर पर चुनाव पाठशाला का आयोजन करने, वोटर जागरुकता क्लब स्थापित करने, वोटर जागरुकता फोरम स्थापित करने या पहले से स्थापित क्लबों और मंचों को मज़बूत करने का काम, सर्विस वोटरों को उनके अधिकार के प्रति जागरुक करना, वोटर सहायता केंद्र स्थापन, 360 डिग्री कम्यूनिकेशन कैम्पेन अधीन वोटर हैल्पलाईन नम्बर 1950 के बारे में जागरुक करना है।

Read More  बंद कमरे में 4 लोगों ने किया खौफनाक काम, देखकर खुली रह गई सबकी आंखे

उन्होंने बताया कि पूरे राज्य में चुनाव और वोटरों के अधिकारों के बारे में पोस्टर लगाए जाएंगे। मल्टी मीडिया, सोशल मीडिया के द्वारा जागरुक करने का काम, रेडियो जोकीज़ की वर्कशाप, अलग-अलग सरकारी विभागों के कर्मचारियों को जागरुक करने के बारे में भी प्रोग्राम किये जाएंगे।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Sweep activity launch in Punjab to make voters aware

More News From punjab

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats