image

लखनऊः 2019 में लोकसभा चुनाव आने वाले हैं। एेसे में हर राज्य में मतदाात सूची को अपडेट करने का काम शुरु हो गया है। इसके साथ ही इस काम में कई तरह की परेशानियां भी आ रही हैं और कई तरह की त्रुटियां भी देखने को मिलती हैं। एेसा ही ममाला उत्तर प्रदेश में सामने आया है। यहां पर मतदाता सूची में इतनी बड़ी त्रुटि आई है कि किसी की को भी यकीन नहीं हो पा रहा है. दरअसल, मतदाता सूची में सनी लियोनी का नाम भी डाला गया है और यह मामला उत्तर प्रदेश के बलिया की घटना है। इसके अलावा बहुत से लोगों के नाम के आगे उनकी तस्वीर नही बल्कि किसी को कबूतर, हिरण, हाथी आदि की तस्वीर छपी हुई दिखी। 

मीडिया में लीक हुए कुछ पेजों में यह गलती देखने को मिली है। एक बुजुर्ग महिला के नाम के सामने  फिल्म ्बिनेत्री सनी लियानी की तस्वीर चिपका दी गई है। एेसे ही एक 56 वर्षीय बुुजुर्ग के नाम के आगे हाथी की तस्वीर लगा दी गई है। हालांकि, इस अपडेटेड वोटर लिस्ट की अभी भी जांच की जा रही है और इसे अभी तक सार्वजनिक नहीं किया गया है। स्थानीय पत्रकारों ने इसे लीक किया और जिला के अधिकारियों से स्पष्टीकरण की मांग की है। 

बलिया के एडिशनल जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि हमने 15 अगस्त को पाया कि लगभग 7-8 मतदाताओं के वोटर आईडी छेड़छाड़ की गई है और उनकी तस्वीरों को पक्षियों और जानवरों के साथ बदल दिया गया है। यह स्पष्ट था कि यह हमारे ऑपरेटरों में से किसी एक द्वारा किया गया है। 
 
गौरतलब है कि 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश में मतदाता सूची अपडेट की जा रही है। स्थानीय समाचार पत्रों की रिपोर्ट के अनुसार, बलिया में इसके लिए 15 जुलाई की डेडलाइन थी। डाटा जिला प्रशासन द्वारा नियुक्त बूथ-स्तरीय अधिकारियों द्वारा लिस्ट के लिए डाटा प्रदान किया जाता है। डेटा प्रविष्टि ऑपरेटरों द्वारा डेटा को दर्ज किया जाता है और ऑनलाइन मिलान किया जाता है।  हालांकि, अंतिम सूची की मंजूरी वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा दी जाती है और सूत्रों का कहना है कि यह गलती तब सामने आई, जब डेटा की जांच-पड़ताल की जा रही थी। 
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Sunny Leone Name in Uttar Pardesh's Voter List

More News From uttar-pradesh

Next Stories
image

free stats