image

दिनभर की भागदौड़ के बाद आज के जमाने में लोग कसरत या किसी भी शारीरिक गतिविधि के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं, ऐसे में व्यस्त दिनचर्या में से इस तरह की चीजों को वक्त न देने में ही भलाई समझते हैं। अब ऐसे लोगों के लिए भी एक खुशखबरी है, क्योंकि अब ये भी एक बहुत ही आसान तरीके से खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। कनाडा के मैकमास्टर यूनिवर्सिटी के अध्यापक मार्टिन गिबाला का कहना है कि अब लोग कहीं भी और कभी भी ‘स्टेअर स्नैकिं ग’ की मदद से स्वयं को स्वस्थ रख सकते हैं और अपनी फिटनैस को बरकरार रख सकते हैं।

Yamaha ने फेजर 25 और एफजैड 25 बाइक्स के ABS वर्जन किए लॉन्च, जानें कीमत

प्रोफैसर गिबाला ने कहा कि ऑफिस टावर्स में काम करने वाले या फिर ऊंची इमारतों में रहने वाले लोग सुबह, दोपहर और शाम को सीढ़ियों पर चढ़-उतर कर वर्कआऊट कर सकते हैं और शरीर को बेहतर बनाए रखने में यह वाकई में प्रभावशाली है। इस अध्ययन में शामिल शोधकत्र्ताओं का ऐसा मानना है कि अगर कोई दिन भर में 2 से 3 बार सीढ़ियों से चढ़ता या उतरता है तो इससे दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है।

Whatsapp यूजर्स अब 1 मैसेज को सिर्फ इतने लोगों को ही कर सकेंगे फॉरवार्ड

एक शोध में नौजवानों के एक ऐसे समूह को शामिल किया गया, जिन्हें व्यायाम जैसी चीजों के लिए वक्त नहीं मिल पाता या किसी वजह से इनकी दिनचर्या में इस तरह की कोई भी चीजें शामिल नहीं है, इस ग्रुप के लोगों को दिन में 3 बार तेज गति से सीढ़ियों से चढ़ने और उतरने को कहा गया और ऐसा इन्होंने 6 सप्ताह में 3 बार हर रोजकिया। शोधार्थियों के मुताबिक, इन समूह के व्यक्तियों में वाकई में दूसरे ग्रुप के सदस्य जिन्होंने ऐसा कुछ भी नहीं किया, की अपेक्षा अंतर पाया गया। ‘स्टेअर स्नैकिं ग’ की इस प्रभावशाली उपयोगिता के बारे में शोधकत्र्ताओं का निष्कर्ष कई पत्रिकाओं में भी प्रकाशित हुई है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: 'Stear Snacking' came to keep the heart healthy

More News From health-checkup

Next Stories
image

free stats