image

महंगी कांच की क्रॉकरी और बढ़िया कटलरी बर्तनों में खाना लजीज लगता है लेकिन इस्तेमाल के कुछ समय बाद ही इनकी पहले वाली चमक खो जाती है। सफाई के साथ-साथ रखरखाव में यदि थोड़ी सावधानी बरती जाए तो इनकी चमक बरकरार रखी जा सकती है। आइए जानते हैं इसी से संबंधित कुछ टिप्स-

* कांच के बर्तन साफ करते समय सिंक में पुराना तौलिया लगा दें इससे उनके टूटने का भय नहीं रहता। 

* कांच व चीनी मिट्टी के कप-प्लेट, क्रॉकरी को एक टब में विम घोल कर साफ करें और पोंछ कर रखें। इन्हें अन्य बर्तनों से अलग रखें। 

* कांच के गिलास को कभी भी एक-दूसरे के बीच न रखें। कभी-कभी काम आने वाले क्रॉकरी सैट को बर्तन की अलमारी में अलग से रखें या फिर काम में लेने के बाद गत्ते के डिब्बों में रद्दी कागज की कटिंग बिछा कर रखें। 

* कट डिजाइन की शीशे की क्र ॉकरी में खाद्य सामग्री के अंश फंस जाते हैं जो धीरे-धीरे स्थायी रूप ले लेते हैं। इनको साफ करने के लिए उन्हें सिरका मिले गर्म पानी में एक घंटे के लिए डुबो कर रख दे फिर नायलॉन के स्क्र बर से उसे रगड़ें। फिर धोने के बाद उसे पोंछ कर रख दें। 

* साबुन की बजाए पानी में चुटकी भर बेकिंग पाऊडर मिलाकर धोएं तो इनकी चमक देखते ही बनती है। पानी में नींबू के छिलके मिला लेने से भी बर्तन चमक उठते है। 

* कप, गिलास आदि से काले-भूरे दाग छुड़ाने के लिए खौलते पानी में चुटकी भर बेकिंग सोडा डालें और कुछ देर के लिए क्र ॉकरी उसमें रखें। स्क्र बर या गीले कपड़े को नींबू के रस में डिप करके रगड़ें। तब भी दाग नहीं जाए तो सिरका और पानी मिले मिश्रण से इसे साफ करें। 

* तंग मुंह वाले कांच के गिलास या फ्लॉवर वाज पर दाग-धब्बे पड़ जाएं तो साबुन वाले गर्म पानी में कुछ बूंदें अमोनिया की मिलाकर साफ कर लें। इसमें नमक डाल कर ऊपर से सिरका डालें और फिर अच्छे से हिलाएं। कुछ घंटों के लिए छोड़ दें और इसके बाद साफ पानी से इसे धो लें।

* कांच की बेकिंग डिश को साफ करने के लिए इसे बोरैक्स और पानी के घोल में कुछ देर के लिए भिगो कर रखें इससे उस पर जमे दाग-धब्बे तुरंत गायब हो जाएंगे। 

* कांच के गिलास को नई चमक देने के लिए पानी में चुटकी भर नील मिला दें। इसके बाद धो दें। कुछ मिनटों के लिए चावल वाले पानी में भिगो कर धो देने से भी बर्तन चमक जाते हैं। 

* यदि आप खुद स्टील कटलरी साफ कर रही हैं तो इस्तेमाल के तुरंत बाद ही एक भगोने में लिक्विड सॉप वाले पानी में भिगो दें। इससे कटलरी पर दाग-धब्बे नहीं पड़ते हैं और इन्हें साफ करना भी आसान हो जाता है। 

* स्टील के चाकू को हर बार इस्तेमाल के बाद पोंछ कर रखना चाहिए। चाकू को कभी भी डिश वॉशर में धोने के लिए नहीं डालें।

* टी-पाट के अंदर के हिस्से में एक छोटा चम्मच डैंचर पाऊडर डालें। उसे गर्म पानी से भर दें। पंद्रह मिनट बाद इसे साफ कर लें आप देखेंगी कि टी-पाट चमक उठेगा।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: some maintain the brightness of glass containers measure

More News From life-style

Next Stories
image

IPL 2019 News Update
free stats